spot_img
HometrendingAadhar Card ki 2 Sevaein hui band : UIDAI ने आधार कार्ड...

Aadhar Card ki 2 Sevaein hui band : UIDAI ने आधार कार्ड की ये दो सेवाएं कर दी बंद, पड़ेगा सीधा असर  

{Aadhar Card ki 2 Sevaein hui band} – आज देश में आधार कार्ड से सभी वाकिफ हैं क्यूंकि हर आम या ख़ास आदमी के पास आधार कार्ड होना जरुरी है। UIDAI आधार से जुड़ि सेवाएं प्रदान करती हैं। जिसमे एड्रेस अपडेट , फोटो चेंज और कई सेवाएं शामिल होती हैं। अभी जो बड़ी खबर निकल के सामने आ रही है उसमे बताया गया है की UIDAI ने आधार से जुडी 2 बड़ी सेवाओं को अनिश्चित समय के लिए बंद कर दिया है।  जिसमे मुख्य तौर पर आधार एड्रेस अपडेट के लिए  Address Validation Letter के जरिये Aadhaar Card में पता अपडेट कराने की सुविधा अगले आदेश तक के लिए बंद कर दी है.
एड्रेस वैलिडेशन लेटर (Address Validation Letter)

UIDAI ने Address Validation Letter के जरिये Aadhaar Card में पता अपडेट कराने की सुविधा अगले आदेश तक के लिए बंद कर दी है. किरायेदार या अन्य आधार कार्ड होल्डर्स इसके जरिए अपना एड्रेस आसानी से अपडेट करा पाते थे. UIDAI ने अपनी वेबसाइट से Address Validation Letter से जुड़ा ऑप्शन भी हटा लिया है. UIDAI के अनुसार, ‘एड्रेस वैलिडेशन लेटर की सुविधा अगले ऑर्डर तक के लिए बंद कर दी गई है.
आप अन्य वैलिड एड्रेस प्रूफ की इस लिस्ट (https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf) में से किसी भी एक एड्रेस प्रुफ के जरिए अपना एड्रेस अपडेट करा सकते हैं’

सभी पर पड़ेगा असर

इस फैसले से लोगों को Aadhaar Card में एड्रेस अपडेट कराने में परेशानी होगी. खासकर उन लोगों को जो किराये पर रहते हैं या फिर लंबे समय के लिए जॉब स्विच कर रहे हों उन्हें अब आधार पर एड्रेस अपडेट करने में परेशानी हो सकती है. जिन लोगों के पास एड्रेस में संशोधन के लिए कोई और प्रूफ नहीं हो उनके लिए भी बड़ी समस्या हो सकती है.

Aadhaar Card Reprint ओल्ड स्टाइल भी हुई बंद

UIDAI ने पुराने स्टाइल में Aadhaar Card Reprint की सेवा को बंद कर दिया है. दरअसल, अब पुराने बड़े से कार्ड की जगह UIDAI प्लास्टिक के PVC Card जारी करता है. यह कार्ड साथ रखना आसान होता है. दरअसल, यह डेबिट कार्ड के जैसा होता है. आधार कार्ड की जरुरत हर जगह होती है. ऐसे में अब आप इस नए कार्ड को आसानी से पॉकेट और वॉलेट में रख सकते हैं.

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular