Tuesday, August 9, 2022
spot_img
HometrendingPetrol-Diesel ki supply hui kam : बैतूल में भी गहराया पेट्रोल-डीजल संकट!

Petrol-Diesel ki supply hui kam : बैतूल में भी गहराया पेट्रोल-डीजल संकट!

दो से तीन दिन में मिल रही है सप्लाई, बाधित हो रही सेवा

बैतूल – सरकार की नीति और निर्णय का असर अब पेट्रोलियम व्यवसाय पर दिखाई दे रहा है। कंपनियां घाटे के चक्कर में सप्लाई कम कर रही है जिसके कारण देश-प्रदेश के साथ-साथ बैतूल जिले में भी पेट्रोल-डीजल पर संकट मंडराने लगा है। जिले के कई पेट्रोल पंप पर बार-बार पेट्रोल- डीजल खत्म हो रहा है जिससे ग्राहक परेशान हो रहे हैं। अगर यही स्थिति रही तो आने वाले समय में वाहन चालकों को भीषण संकट का सामना करना पड़ सकता है। कंपनियों से जो जानकारी डीलरों तक आई है उसमें वर्तमान समय में पेट्रोल में 8 रुपए और डीजल में 16 रुपए का नुकसान कंपनियों को हो रहा है।

150 पेट्रोल पंप है जिले में

एक ओर पेट्रोलियम कंपनियों ने बेहताशा पेट्रोल पंप खोल दिए हैं वहीं इन पेट्रोल पंपों को अब डीजल और पेट्रोल की सप्लाई के लिए तरसाया जा रहा है। कंपनी पेट्रोल-डीजल का उत्पादन कम होने का बहाना बनाते हुए इन पेट्रोल पंप डीलरों को पेट्रोल की सप्लाई नहीं कर पा रही है जिससे पेट्रोल पंप खाली पड़े हुए हैं और वाहन चालक परेशान हो रहे हैं। यदि आदिवासी बाहुल्य बैतूल जिले की ही बात करें तो बैतूल जिले में 150 पेट्रोल पंप है लेकिन सभी को पेट्रोल और डीजल की सप्लाई बराबर नहीं मिल पा रही है। बताया जा है कि बीपीसीएल के लगभग 40, एचपीसीएल के लगभग 35 के अलावा इंडियन ऑयल, रिलायंस, नायरा सहित अन्य कंपनियों के भी पेट्रोल पंप है।

70 फीसद हो रही है सप्लाई

पेट्रोलियम डीलरों की माने तो जिले में प्रतिदिन लगभग 2 लाख लीटर पेट्रोल और साढ़े लाख लीटर डीजल की खपत होती है। एक सप्ताह पहले तक सुचारू रूप से काम चल रहा था। अचानक ही कंपनियों ने सप्लाई देने हाथ खींच लिए और पेट्रोल-डीजल की सप्लाई कम कर दी है। स्थिति यह है कि डिमांड करने पर दो से तीन दिन बाद बमुश्किल 70 फीसद ही सप्लाई मिल रही है। यही कारण है कि जिले के खेड़ी, आठनेर सहित अन्य कई स्थानों पर पेट्रोल पंप पर डीजल और पेट्रोल खत्म हो रहा है और बंद जैसी स्थिति बन रही है।

नायरा पंप हो जाएगा कल से हो जाएगा बंद

गणेश चौक के पास स्थित नायरा पंप के संचालक राहुल प्रजापति ने बताया कि पेट्रोल -डीजल का बहुत संकट चल रहा है। 8 दिन पहले 2 टैंकर का आर्डर दिया था। आर्डर अभी तक पेंडिंग चल रहा है। पेट्रोल और डीजल की सप्लाई कंपनी की तरफ से नहीं मिल पा रही है। सप्लाई बार-बार बंद हो रही है। हमने डिपो को एडवांस पेंमेंट कर दिया है उसके बाद भी सप्लाई नहीं हो पा रही है। डीजल-पेट्रोल आज शाम तक का ही है। अगर टैंकर नहीं आए तो कल से पेट्रोल पंप पर स्टाक खत्म हो जाएगा जिससे पेट्रोल पंप बंद कर दिया जाएगा।

इनका कहना…

कंपनी ने सप्लाई कम कर दी है जिसके कारण पेट्रोल-डीजल का संकट है। दो से तीन दिनों में सप्लाई प्राप्त हो रही है। यह स्थिति क्यों बनी इसकी जानकारी अभी स्पष्ट नहीं है।

हरीश मानेकर, अध्यक्ष, जिला पेट्रोल डीलर एसोसिएशन, बैतूल

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments