Friday, August 12, 2022
spot_img
Homeदेशaadhe dam me milega tractor : सरकार देगी सब्सिडी, करना होगा ये...

aadhe dam me milega tractor : सरकार देगी सब्सिडी, करना होगा ये काम   

सरकार आए दिन किसानों को लाभ देने वाली कल्याणकारी योजनाएँ लाते रहती है। फिर चाहे वो किसानों की आय बढ़ाने को लेकर हो या फिर खेती से जुड़े लाभ देने को लेकर हो। पीएम किसान के तहत किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये डाले जाते हैं. किसानों को खेती के लिए कई तरह की मशीनों की भी जरूरत पड़ती है. ऐसे में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी दे रही है. यह सब्सिडी ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ (PM Kisan Tractor Yojana) के तहत दी जा रही है.
सरकार की इस योजना से होगा किसानों को लाभ 

आज कल किसान आधुनिक किसानी का उपयोग कर रहे है ऐसे में समय बचाने के लिए किसान अपने खेतोँ में ट्रेक्टर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन देश में कई किसान ऐसे हैं, जिनके पास आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते ट्रैक्टर नहीं है. ऐसी विकट परिस्थिति में उन्हें ट्रैक्टर किराए पर लेना पड़ता है या बैलों का उपयोग करते हैं. ऐसे में सरकार किसानों की मदद के लिए ये योजना लेकर आई है. पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana Benefits) के तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर मुहैया कराएगी.

आधे दाम में मिलेगा ट्रेक्टर 

किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी (PM Kisan Tractor Yojana) मुहैया कराती है. इसके तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधे दाम पर खरीद सकते हैं. बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है. इसके अलावा कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने-अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 % तक सब्सिडी मुहैया कराती है.

ऐसे ले इस योजना का लाभ 
आपको बता दें कि सरकार की तरफ से ये सब्सिडी 1 ट्रैक्टर खरीदने पर ही दी जाएगी. अगर आप भी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए. इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

Source – Internet 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments