आपको मुंग की दाल है पसंद तो ये 3 तड़के आपके टेस्ट को कर देंगे 4 गुना अच्छा बस ऐसा लगाना है तड़का

आपको मुंग की दाल है पसंद तो ये 3 तड़के आपके टेस्ट को कर देंगे 4 गुना अच्छा बस ऐसा लगाना है तड़का मूंग की दाल सुनते ही खिचड़ी याद आती है, क्योंकि तबीयत बिगड़ने पर इसी खिचड़ी को खाने की सलाह दी जाती है। क्या आपके घर में भी लोग मूंग की दाल का नाम सुनते ही नाक-मुंह सिकोड़ने लगते हैं? अब सेहत के लिए तो इसे बहुत अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करती है। खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और इसके कई पोषक तत्वों से स्वास्थ्य बेहतर होता है। 

आपको मुंग की दाल है पसंद तो ये 3 तड़के

आज कल लोगो को खेमे का काफी सौक है और खाना एक दम स्वादिष्ट ही होना तो आपको बतया दे की मुंग के दाल को कुछ इस तरह लगाना है आपको तड़का जिससे आपका टेस्ट हो जाएगा एक दम ला जवाब इसके हेल्थ बेनिफिट्स को ध्यान में रखते हुए इसे घरों में तभी बनाया जाता है, जब कोई बीमार हो। घर में बच्चों को तो यह दाल बिल्कुल पसंद नहीं आती है। हां अगर इसे अलग तरह से बनाया जाए तो शायद कोई बात बन जाए! क्या आपको पता है कि आप अपनी सिंपल-सी मूंग की दाल को कई तरह से स्वादिष्ट और लजीज बना सकते हैं?

आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपनी सादी और बोरिंग मूंग की दाल में ट्विस्ट ला सकते हैं। हमें यकीन है कि इस तरह से आपके बच्चों को भी तड़के वाली दाल बहुत पसंद आएगी। 

दाल में लगाएं सूखी लाल मिर्च का तड़का

कुछ लोग अपने खाने में सूखी लाल मिर्च का तड़का लगाते हैं। लाल मिर्च का यह तड़का न सिर्फ दाल में तीखापन जोड़ता है बल्कि इसके स्वाद को भी बढ़ाता है। इसके साथ राई को भी अगर आप मिला लें तो आपकी दाल पहले से ज्यादा टेस्टी बनेगी।

क्या करें?

  • आप जैसे दाल बनाती हैं, ठीक उसी तरह से उसे बनाकर तैयार कर लें। 
  • इसके बाद एक पैन में 1 चम्मच तेल और 1 चम्मच घी गर्म करें। इसमें राई और 2 सूखी लाल मिर्च डालकर उसे चटखने दें। 
  • इसे बस 1 मिनट के लिए सॉते करें और गैस बंद कर लें। इस तैयार तड़के को तुरंत अपनी दाल में डालकर ढक्कन लगाकर 2-3 मिनट के लिए रहने दें। 
  • दाल जब तड़के को अच्छी तरह से सोख ले, तो ढक्कन हटाकर उसे मिक्स करें और चावल या रोटी के साथ इसका आनंद लें।

लहसुन न सिर्फ पेट के लिए अच्छा है बल्कि यह आपके बोरिंग खाने में एक नया फ्लेवर जोड़ता है। कुछ लोग दाल को उबालते समय या फिर उसे बनाते समय लहसुन (लहसुन की 3 टेस्टी रेसिपी) डालते हैं, लेकिन इस बार इसे ट्विस्ट के साथ बनाकर देखें।

यह भी पढ़े: Scrap Chori – बड़ा मामला उजागर, तौल कांटा पर खेल करके हो रही थी पॉवर प्लांट से स्क्रैप चोरी

क्या करें?

  • सबसे पहले एक पैन में 2 चम्मच घी डालकर गर्म करें और उसमें 3-4 कलियां लहसुन डालें। 
  • लहसुन को 1 से 2 मिनट सॉते करें। जब यह हल्का भूरा होने लगे तो गैस बंद करके लहसुन को अलग निकाल लें। 
  • अब आप मूंग की दाल को अपने तरीके से ही बनाकर रख लें। 
  • एक पैन में 1 छोटा चम्मच तेल डालें और उसमें जीरा डालकर तड़कने दें। इसमें भुना हुआ लहसुन डालकर गैस को बंद कर लें। आपका लहसुन का तड़का तैयार है, इसे तुरंत अपनी दाल में डालकर मिला लें। 
  • इस तरह से आपके खाने में भुने हुए लहसुन का एक फ्लेवर भी जुड़ जाएगा और आपकी बोरिंग दाल में एक नया ट्विस्ट उसे लजीज बनाएगा। 

दाल में लगाएं करी पत्ता और हींग का तड़का

कुछ लोगों को एसिडिटी की समस्या बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आप अपने खाने में चुटकी भर हींग मिलाएं तो आपको बड़ा आराम मिलेगा। वहीं करी पत्ते से आपके खाने का स्वाद भी बढ़ेगा। कुछ लोग दाल को हींग के साथ छौंकते हैं और कुछ बाद में तड़का लगाते हैं। आप अपने हिसाब से इसे ट्राई करके देख सकते हैं। 

क्या करें?

  • दाल बनाने के बाद, एक पैन में 1 चम्मच घी डालकर गर्म करें और उसमें 1/2 चम्मच जीरा, 4-5 करी पत्ते और चुटकी भर हींग डालकर उसका तड़का तैयार कर लें। 
  • जब आपकी दाल तैयार हो जाए तो उसमें यह तड़का डालें और ऊपर से हरा धनिया डालकर गार्निश करें। इसे 1 मिनट के लिए ढककर रख दें। 
  • उसके बाद सभी चीजों को मिक्स करें और अपनी टेस्टी दाल का मजा चावल या रोटी के साथ उठाएं।

ये 3 तड़के लगाकर अब आप भी अपनी बोरिंग दाल को लजीज बना सकती हैं। हमें यकीन है कि इसके बाद आपके घर में मूंग की दाल खाने के लिए नाक-मुंह कोई नहीं सिकोड़ेगा।

हमें उम्मीद है कि ये टिप्स आपके काम आएंगे और आपकी कुकिंग स्किल को बेहतर बनाएंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। कुकिंग से जुड़े ऐसे ही टिप्स और ट्रिक्स जानने के लिए पढ़ते रहें खबरवाणी

यह भी पढ़े: Top New Hyundai Verna: 10.90 लाख के अंदर लांच हुए Verna के ये मॉडल्स, मिल रहे ये धाकड़ फीचर्स,

Leave a Comment