HometrendingSarkari Yojana - इन सरकारी योजनाओं का युवा उठाएं लाभ, मिलेंगी विशेष सुविधाएं  

Sarkari Yojana – इन सरकारी योजनाओं का युवा उठाएं लाभ, मिलेंगी विशेष सुविधाएं  

Sarkari Yojanaआज पूरा देश तरक्की की ओर है और कई सारे युवा अच्छी नौकरी और देश की तरक्की में अपना योजना देने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे है।  ऐसे में लगातार भारत सरकार के द्वारा कई योजनाएं ऐसी शुरू की गई जो युवाओं के लिए काफी ख़ास हैं, आज यहाँ हम आपको भारत सरकार की उन एहम योजनाओं से अवगत कराने वाले हैं। दरअसल लोन, विज्ञान, स्टार्टअप, कृषि और अन्य क्षेत्रों में युवाओं के विकास के लिए और उनकी मदद के लिए सरकार ने अनेकों योजनाओं का ऐलान किया है। जिनमें से कुछ लोन का लाभ देती है, कुछ अलग-अलग प्रोग्राम की ट्रेनिंग मुफ़्त में देते है। कई स्कीम खेल को लेकर युवाओं को प्रोमोट करती हैं। 

Also Read –MPPSC Bharti 2023 – 1064 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए महत्वपूर्ण सूचना, जल्द होगी भर्ती  

स्टार्टअप इंडिया(Startup India) | Sarkari Yojana

स्टार्टअप इंडिया भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली खास योजना है। जो युवन को स्टार्टअप करने, नए कारोबार को करने, नवविचार को प्रभावित करने में मदद करती है। इसका मकसद भारत में स्टार्टअप कल्चर को बढ़ावा देना है। और एक मजबूत परिस्थिति का निर्माण करना है जहां युवा अपने नए विचारों और बिजनेस स्किल को खुल कर दिखा पाएं।

पीएम मंत्री कौशल विकास योजना(PM Kaushal Vikas Yojana) | Sarkari Yojana

इन योजना को साल 2015 में लॉन्च किया गया था। इस योजना के तहत युवाओं को अलग-अलग स्किल्स और प्रोग्राम की ट्रेनिंग फ्री में दी जाती है। साथ ही एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। जिसका उद्देश्य इंडस्ट्री का ग्रोथ और युवाओं के बीच रोजगार के ऑप्शन बनाना है। इस योजना ने अब तक कई लोगों को लाभ पहुंचाया है।

Also Read –Bandar Aur Bachhe Ka Video – बंदरों के साथ खेलता नजर आया छोटा सा बच्चा, हैरान कर देगा Video   

पीएम रोजगार योजना(PM Rojgar Yojana) | Sarkari Yojana

प्रधानमंत्री रोजगार योजना भी भारत सरकार द्वारा चलाई योजनाओं में से एक है। इस योजना को साल 1993 में लॉन्च किया गया था। इसके तहत बेरोजगात युवाओं और महिलाओं को लोन उपलब्ध करवाया जाता है। ताकि वो नया कारोबार शुरू कर पाए।

नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रोमोशन स्कीम(National Apprenticeship Promotion Scheme) | Sarkari Yojana

यह भी भारत सरकार की खास योजनाओं में से एक है। जिसका उद्देश्य अप्रेन्टिसशिप को प्रोमोट करना है। इस योजना के तहत युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाती है। ऑन द जॉब ट्रेनिंग की सुविधाएं भी मिलती है। कई इंडस्ट्री और कंपनियां इस योजना के तहत एक निर्धारित स्टीपेंड पर एक फिक्स समय के लिए रोजगार देता है।

Also Read – Hathi Aur Bakri Ka Video – बकरी से डर कर भागा नन्हा हाथी, वीडियो देख नहीं रुकेगी हंसी  

ग्रीन स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम(Green Skill Development Program) | Sarkari Yojana

यह भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली खास योजना है। पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भविष्य में सतत विकास विकास को लेकर खास वोकेशनल ट्रेनिंग दी जाती है, जिसमें उन जॉब्स को शामिल किया जाता है, जो एनर्जी कन्जम्शन को कम करें और पर्यावरण की सुरक्षा करें। प्रोग्राम खासकर मैकेनिकल/टेक्निकल स्किल को लेकर होता है।

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular