HometrendingPost Office Ki Franchisee : सिर्फ 5 हजार मे लें पोस्ट ऑफिस...

Post Office Ki Franchisee : सिर्फ 5 हजार मे लें पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी, और शुरू करें बिजनेस

Post Office Ki Franchisee अपने ग्राहकों की सुविधा बढ़ाने के लिए अब पोस्ट ऑफिस एक कदम और बढ़ाने जा रहा है जिसके अंतर्गत पोस्ट ऑफिस अपने 10,000 ऑफिस खोलने वाला है।जिससे अपने देश मे पोस्ट ऑफिस की संख्या बढ़ कर 1.70 लाख हो जाएगी। इस सुविधा के लिए डाकघर को सरकार से 5,200 करोड़ रुपये की फंडिंग मिलेगी। ऐसे मे आप भी अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस(post office) सरकारी योजनाओं का लाभ घर-घर पहुंचाने की तैयारी कर रहा है ऐसे में आप डाकघर की फ्रेंचाइजी लेकर तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. आज हम आपको बातएंगे कि पोस्ट ऑफिस(post office) फ्रेंचाइजी लेने में कितनी लागत आएगी और आपकी आय कितनी होगी.

फ्रेंचाइजी के लिए क्या करना होगा

पोस्ट ऑफिस(post office) 2 तरह की फ्रेंचाइजी देता है. पहली आउटलेट और दूसरी एजेंट्स फ्रेंचाइजी. बता दें कि जो एजेंट्स पोस्टल स्टैम्पस और स्टेशनरी घर-घर पहुंचाते हैं उन्हें एजेंट्स फ्रेंचाइजी कहा जाता है. आपको फ्रेंचाइजी लेने के लिए 5,000 जमा करने होते हैं. इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस(post office) की वेबसाइट पर जाना होगा वहां जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा. अगर आपको फ्रेंचाइजी देने का फैसला किया जाता है तो आपके और पोस्ट ऑफिस के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होंगे.

फ्रेंचाइजी कौन ले सकता है

भारत का ऐसा नागरिक जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक है वह इस फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई कर सकता है. आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

ये होंगे फायदे

जैसा कि हमने बताया आपको Franchisee के लिए 5,000 रुपये खर्च करने होंगे. इसके बाद आप कमीशन के जरिए अपनी कमाई कर सकते हैं. बात करें कमीशन की तो रजिस्टर्ड आर्टिकल की बुकिंग पर 3 रुपये, स्पीडपोस्ट पर 5 रुपये, 100-200 रुपये के मनीऑर्डर पर 3.50 रुपये व 200 रुपये से ज्यादा के मनी ऑर्डर पर 5 रुपये का कमीशन मिलता है. वहीं हर महीने अगर आप स्पीडपोस्ट और रजिस्ट्री की 1,000 से ज्यादा बुकिंग कर देते हैं तो अतिरिक्त 20 फीसदी कमीशन मिलेगा. इसके अलावा पोस्टेज स्टांप, पोस्टल स्टेशनरी और मनी ऑर्डर की बिक्री पर 5 फीसदी कमीशन मिलेगा.

Source – Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular