Monday, July 4, 2022
spot_img
HomehealthMomos khane se mout : मोमोज खाने से हुई एक व्यक्ति की...

Momos khane se mout : मोमोज खाने से हुई एक व्यक्ति की मौत, AIIMS ने दी चेतावनी

इन दिनों देश मे मोमोज का चलन काफी तेज है और लोग काफी चाओ से इन्हे खाते हैँ, सभी लाल चटनी के साथ गरम गरम मोमोज का आनंद उठाते हैँ।अगर आप भी मोमोज के शौक़ीन है तो ये खबर आपको डरा सकती है दरसल मोमोज खाने से एक 50 वर्षीय शख्स की मौत हो गई मामला दक्षिणी दिल्ली का है. जहां इस 50 साल के शख्स को एम्स अस्पताल लाया गया था. जहां उसे मृत पाया गया. फाॅरेंसिक रिपोर्ट के मुताबिक इस शख्स ने शराब पी थी और उसके बाद उसने मामोज खाया था. इसी दौरान वह जमीन पर गिर पड़ा.

यदि आप भी मोमोज खाने के शौकीन हैं तो फिर एम्स की इस चेतावनी पर जरूर गौर करें. लाल चटनी के साथ गरम मोमोज को बड़े चाव से खाने वाले लोगों को एम्स ने नसीहत दी है कि इसे जमकर चबाएं और सावधानी के साथ निगलें. ऐसा ना करने से सेहत के साथ खिलवाड़ हो सकता है. इतना ही नहीं ये मोमोज आपकी जान पर भी भारी पड़ सकती है. एम्स के एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह पेट में जाकर फंस सकता है जिससे जान जाने का खतरा है.

ऐसे हुई मौत

एक्सपर्ट्स का कहना है कि उस शख्स के विंडपाइप में ही मोमोज जाकर फंस गया था जिसकें चलते उसकी मौत हो गई. इस समस्या को न्यूरोजेनिक कार्डिएक अरेस्ट बताया है.

एक्सपर्ट की सलाह

एक्सपर्ट्स का मानना है कि मौत का कारण है कि जब भी हम ऐसी कोई ऐसी चीज खाते हैं जिसका आकार ज्यादा हो या फिर अंदर जाकर फूलने की संभावना हो तो ऐसी चीजों को खूब चबाकर खाना चाहिए. एक्सपर्ट्स ने कहा कि यदि हम बिना चबाए खाते हैं तो फिर उस चीज के विंडपाइप में स्लिप होकर फंसने की आशंका रहती है. इसे श्वसन तंत्र ब्लॉक हो सकता है और इसके चलते जान तक जा सकती है.

Source – Internet (Note : ये जानकारी और सलाह इंटरनेट से ली गई है खबरवाणी इसकी पुष्टि नाही करता है, पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments