Friday, August 12, 2022
spot_img
Hometrendingगधी के दूध का पनीर 87000 रूपये किलो,लेने के लिए उमड़ी भीड़,जानिए...

गधी के दूध का पनीर 87000 रूपये किलो,लेने के लिए उमड़ी भीड़,जानिए इसकी खासियत

गढ़ी के दूध का पनीर : 87,000 किलो गधे का दूध खरीदने के लिए उमड़ी भीड़, जानिए इसकी खासियत, दूध हमारे लिए सबसे जरूरी चीज है. नाश्ते से लेकर रात के खाने तक दूध की जरूरत होती है। दूध के महत्व को देखते हुए 2001 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन ने 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस के रूप में घोषित किया। तब से हर साल इस दिन को अलग-अलग थीम पर मनाया जाने लगा। आइए आपको बताते हैं दुनिया के सबसे महंगे दूध के बारे में,

एक किलो पनीर की कीमत 87000 रुपये है।आज हम आपको दुनिया के सबसे महंगे पनीर के बारे में बताएंगे। आमतौर पर भारत में गाय या भैंस के दूध से बना पनीर 300 से 500 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलता है, लेकिन गधे के दूध से बने पनीर की कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे. फिलहाल इसकी कीमत 1100 डॉलर प्रति किलो है। भारत के मुताबिक यह कीमत 87 हजार रुपये से ज्यादा होगी।

तेजी से बढ़ रही कीमतें
ऐसा लगता है कि कीमत सुनकर इतना महंगा पनीर कोई नहीं खाएगा, लेकिन इसे खरीदने वालों का एक समूह है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जसविका स्पेशल नेचर रिजर्व सर्बिया में स्थित है. वहां गधे के दूध से पनीर बनाया जाता है। इसकी कीमत 880 GBP या 1130 डॉलर है। अब भी बाजार में इस पनीर की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है।


पनीर बनाना आसान नहीं है
:
हालांकि, गधे के दूध से पेनकेक्स बनाना आसान नहीं है, क्योंकि इसमें जमावट के लिए पर्याप्त कैसिइन नहीं होता है। हालांकि, उत्तरी साइबेरिया में कुछ लोगों के पास एक गुप्त नुस्खा है जो दूध को गाढ़ा करने और उससे पनीर बनाने के लिए एक प्राचीन तकनीक का उपयोग करता है। 1 किलो ब्रेडक्रंब बनाने में लगभग 25 लीटर दूध लगता है, क्योंकि यह अधिक महंगा होता है।

विशेषज्ञता क्या है?
सर्बिया में पनीर उत्पादकों के अनुसार, गधे के दूध और स्तन के दूध में समान गुण होते हैं। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। इसका सेवन करने से अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के मरीजों को काफी फायदा होगा। वहीं जिन लोगों को गाय के दूध से एलर्जी होती है वे गधे के दूध या पनीर का इस्तेमाल करते हैं। रूप के अनुसार उत्पादन कम होने के कारण कीमतें बहुत अधिक हैं। 2012 में ऐसी खबरें आई थीं कि इस पनीर का इस्तेमाल सर्बियाई टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने किया था। उसके बाद इस पनीर की चर्चा पूरी दुनिया में होने लगी। हालांकि जोकोविच ने इन खबरों का खंडन किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments