spot_img
HomehealthJhuriyan hongi jhat se gayab : अपने किचन से निकाल कर ऐसे...

Jhuriyan hongi jhat se gayab : अपने किचन से निकाल कर ऐसे लगाएँ ये चीज, होने लगेगा फायदा

आज कल देखा जाता है की लोग अपने चेहरे की काफी केयर करते है और बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर लकीरें और झूरियां पड़ने लगती है। इस चीज से सभी वाकिफ है की झूरियां पूरी तरह नाही हटाई जा सकती हैँ लेकिन घर के अंदर ही कुछ ऐसी चीज़े मौजूद है जिन्हें लगाने से झूरियां हल्की होने लगती हैँ और चेहरे पर निखार आने लगता है।

कुछ घरेलु नुस्खे ऐसे हैँ जो बुजुर्गों ने बनाए हैँ और आज भी कारागार हैँ ऐसे मे अगर हम सही समय पर अपनी त्वचा का ख्याल रखने लगें तो सालों तक त्वचा जवां और निखरी हुई बनी रहती है. कच्चा दूध भी रसोई की ऐसी ही एक चीज है जिसे झुर्रियों को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. यह सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी कमाल का साबित होता है.

झुर्रियों के लिए कच्चा दूध

दूध में विटामिन ए, विटामिन डी, प्रोटीन, बायोटिन, पौटेशियम और कैल्शियम पाया जाता है. वहीं, पके और कच्चे दूध में कई हद तक फर्क होता है. कच्चा दूध अनपेस्चुराइज्ड होता है और उपरोक्त गुणों से भरपूर भी जिस चलते यह सेहत ना सही लेकिन स्किन के लिए कई गुना बेहतर होता है. आप खासकर झुर्रियों को कम करने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स की बजाय इस साधारण से कच्चे दूध को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं

रोजाना चेहरे पर लगाए जाने पर कच्चे दूध में मौजूद पोषक तत्व झुर्रियों और चेहरे की लकीरों को हल्का करने लगते हैं. इसके अलावा, आप कच्चे दूध का मास्क भी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए कच्चे दूध में केले और अनानास को मसल कर मिलाएं और फिर इसमें अलसी के बीजों का तेल डालें. अब इस मास्क को चेहरे पर तकरीबन आधा घंटा लगा कर रखने के बाद हल्के गर्म पानी से धो लें.

इस मास्क के अलावा कच्चे दूध में पपीते का गूदा, विटामिन ई कैप्सूल, शहद और नींबू का रस मिलाकर भी 20 से 25 मिनट तक लगाया जा सकता है. चेहरे पर हफ्ते में एक बार मास्क लगाना त्वचा के लिए अच्छा होता है.

ये भी हैं फायदे

कच्चे दूध से चेहरे की झुर्रियां तो हटती ही हैं, लेकिन यह चेहरे के लिए एक अच्छे क्लेंजर की तरह साबित होता है.इसे चेहरे की गंदगी हटाने के लिए भी रोजाना लगाया जा सकता है

कच्चे दूध में 2 चम्मच ओट्स और एक चम्मच भरकर शहद मिलाकर चेहरे पर स्क्रब (Scrub) की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. यह डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है.

केले के साथ कच्चे दूध को लगाने पर चेहरा मॉइश्चराइज होता है और चेहरे को नमी भी मिलती है.

Source – Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular