spot_img
HometrendingJari hue petrol diesel ke naye rate : देखें आपके शहर मे...

Jari hue petrol diesel ke naye rate : देखें आपके शहर मे कितना है 1 लीटर का भाव, बढ़ सकती है कीमतें!

देश मे इन दिनों पेट्रोल डीजल के रेट की काफी चर्चा है क्यूंकि कुछ दिन पहले पेट्रोल डीजल अपने ऊँचे स्तर पर पहुँच चुके थे लेकिन केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी मे कटौती करके आम आदमी को थोड़ी राहत दी गई है।

ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल का भाव (Crude Oil Price) अब भी 121 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बना हुआ है. क्रूड की ऊंची कीमतों के बीच बुधवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं.

बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

ब्रोकरेज फर्म ने अनुमान जताया है कि क्रूड एक बार फिर रिकॉर्ड हाई की तरफ बढ़ सकता है. वैश्विक परिस्थिति में सुधार नहीं होने पर क्रूड का भाव 150 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकता है. ऐसे में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी उछाल देखने को मिल सकता है.

कितना है 1 लीटर का भाव?

दिल्‍ली में पेट्रोल 96.72 रुपए और मुंबई में 109.27 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. एक्सपर्ट के मुताबिक, इंटरनेशनल मार्केट में महंगे क्रूड और देश में हाई इंफ्लेशन की वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर सरकार के सामने रेट घटाने या बढ़ाने को लेकर मुश्किल परिस्थिति है. देश की राजधानी दिल्ली में 1 लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है.

चार महानगरों में आज की रेट लिस्ट

दिल्ली की तरह दूसरे बड़े शहरों (City Wise Petrol-Diesel Price) में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

दिल्ली पेट्रोल 96.72 रुपए और डीजल 89.62 रुपए प्रति लीटर
मुंबई पेट्रोल 111.35 रुपए और डीजल 97.28 रुपए प्रति लीटर
चेन्नई पेट्रोल 102.63 रुपए और डीजल 94.24 रुपए प्रति लीटर
कोलकाता पेट्रोल 106.03 रुपए और डीजल 92.76 रुपए प्रति लीटर

Source – Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular