spot_img
Homeमध्यप्रदेशDAP Urea Rate: किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए खाद की कीमत

DAP Urea Rate: किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए खाद की कीमत

DAP Urea Rate: किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए खाद की कीमत डीएपी यूरिया टुडे रेट के किसानों (किसान डीएपी यूरिया टुडे भाव) के लिए खुशखबरी, जिन्हें अब खाद के इतने बोरे मिल रहे हैं, जानिए खाद की कीमत, अब किसान भाइयों-बहनों, खाद की नहीं होगी कमी, खाद भी मिलेगी और अगर यह श्रम की कीमत पर उपलब्ध है, तो आपके शहर की कीमत क्या है, डीएपी यूरिया उर्वरक का 1 बैग इस पोस्ट में बताया जाएगा, इसलिए ध्यान से पढ़ें!

DAP Urea Rate: किसानों के लिए खुशखबरी,  जानिए खाद की कीमत
DAP Urea Rate: किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए खाद की कीमत

DAP Urea Rate

आज के डीएपी यूरिया प्राइस (यूरिया डीएपी भाव) मार्फेड भोपाल ने एफपीओ फर्टिलाइजर देना बंद कर दिया है। इसको लेकर एफपीओ से जुड़े किसानों में रोष है। किसानों को खाद उपलब्ध कराने की मांग को लेकर किसानों ने कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा. इस वजह से किसान अब यूरिया खाद की एक बोरी 400 रुपये से 500 रुपये में खरीदने को मजबूर हैं।

यूरिया (यूरिया खाद भव) की कीमत केंद्र सरकार ने तय की थी। सरकार ने यूरिया और अन्य उर्वरकों की कीमत पर किसानों को राहत दी है, हालांकि कालाबाजारी के कारण यह राहत नगण्य है क्योंकि किसानों को सरकार की ओर से उर्वरक नहीं मिलते हैं. इससे किसान ऊंचे दामों पर खाद खरीदने को मजबूर हैं। कीमतों और कालाबाजारी से। इससे फर्क पड़ता है। ये हैं नई यूरिया, डीएपी और एनपीके कीमतें (यूरिया डीएपी एनपीके प्राइस)। भारत के इफको ने इस साल के खरीफ सीजन के लिए उर्वरक और उर्वरक की नई कीमतें जारी की हैं।

अलग-अलग बोरियों के लिए किसानों को दिए अलग-अलग दाम
यूरिया – 266.50 रुपये प्रति बैग (45 किलो)
एमओपी – 1,700 रुपये प्रति बैग (50 किलो)
डीएपी – 1,350 रुपये प्रति बैग (50 किलो)
एनपीके – 1,470 रुपये प्रति बैग (50 किलो)
बिना सब्सिडी के रहेगी यह कीमत
यूरिया- 2,450 रुपये प्रति बैग (45 किलो)
एनपीके – 3,291 रुपये प्रति बैग (50 किलो)
एमओपी – 2,654 रुपये प्रति बैग (50 किलो)
डीएपी – 4,073 रुपये प्रति बैग (50 किलो)

डीएपी यूरिया टुडे रेट : खाद के बिना अच्छी उपज नहीं

अब रवि की फसल बोने का समय आ गया है। जानकारी के अनुसार हम आपको बता दें कि नवदुर्गा और दशहरा के बाद चना, मटर, मसूर आदि फसलों की बुवाई शुरू हो जाती है. ऐसे में अब इन फसलों की बुवाई का समय आ गया है। आपको बता दें कि अगर आप फसल की अच्छी उपज प्राप्त करना चाहते हैं तो इसमें खाद डालना बहुत जरूरी है। बिना खाद के फसल बोना अच्छा नहीं माना जाता है, और अगर खाद के बिना अनाज बोया जाता है, तो यह अच्छी उपज नहीं देता है।

DAP Urea Rate: किसानों के लिए खुशखबरी, जानिए खाद की कीमत

वैसे, पिछले साल हम सभी ने देखा कि डीएपी उर्वरक और यूरिया के कारण किसानों को कितनी परेशानी का सामना करना पड़ा था। खाद के लिए किसानों को लंबी-लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता था, तभी उन्हें खाद मिल पाती थी और तब भी कई किसान ऐसे थे जिन्हें खाद नहीं मिल पाती थी. अब खाद की मात्रा की बात करें तो डीएपी का 50 किलो बैग 1,470 रुपये में मिल रहा है। वहीं यूरिया खाद की बात करें तो यूरिया खाद का एक बैग 266 रुपये में मिल रहा है.

RELATED ARTICLES

Most Popular