spot_img
HomeदेशSariya Cement Rate:सरिया सीमेंट रेट घर बनाने वालों के लिए अच्छी खबर,...

Sariya Cement Rate:सरिया सीमेंट रेट घर बनाने वालों के लिए अच्छी खबर, सरिया सीमेंट रेट में कटौती, जानिए नए रेट

Sariya Cement Rate:सरिया सीमेंट रेट घर बनाने वालों के लिए अच्छी खबर, सरिया सीमेंट रेट में कटौती, जानिए नए रेट सरिया सीमेंट रेट होम बिल्डर्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, एक क्लिक में बार्स, ईंटें और सीमेंट की कीमतें प्राप्त करें। अगर आप भी अपना घर बनाने की सोच रहे हैं तो जल्द ही इसे बनाना शुरू कर दें। ऐसा मौका बार-बार नहीं आता। हम ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि ईंट, सीमेंट और रॉड जैसी निर्माण सामग्री की कीमतों में काफी कमी आई है। रेट टुडे का नया अपडेट हम आपको बताएंगे कि कुछ समय पहले निर्माण सामग्री के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए थे, लेकिन अब सीमेंट और रॉड की कीमतों में फिर गिरावट आई है. मानसून, नई सरकारी दरों और मांग में कमी के कारण इनकी कीमतों में गिरावट आई है।

Sariya Cement Rate:सरिया सीमेंट रेट घर बनाने वालों के लिए अच्छी खबर, सरिया सीमेंट रेट में कटौती, जानिए नए रेट
Sariya Cement Rate:सरिया सीमेंट रेट घर बनाने वालों के लिए अच्छी खबर, सरिया सीमेंट रेट में कटौती, जानिए नए रेट

Sariya Cement Rate

सरिया नया अपडेट आज

75,000 रुपये प्रति टन के हिसाब से बिकने वाले टीएमटी बार की कीमत अब 65,000 रुपये है बार की खुदरा कीमत 60 रुपये प्रति टन से कम हो गई है, जो अप्रैल में 80k का आंकड़ा पार कर गई थी। इतना ही नहीं, ब्रांडेड बार की कीमत भी 1 लाख रुपये प्रति टन से घटकर 85 हजार रुपये प्रति टन से कम हो गई है। सीमेंट की कीमतों में भी भारी गिरावट आई है। जहां अप्रैल में 50 किलो सीमेंट के बोरे की कीमत 450 रुपये को पार कर गई।

सरिया नया अपडेट आज

अब इसकी कीमत 400 रुपये से भी कम हो गई है। पहले बिड़ला उत्तम सीमेंट के एक बैग की कीमत 400 रुपये थी जबकि अब इसकी कीमत कम हो गई है। इसी तरह बिड़ला सम्राट 440 रुपये से गिरकर 420 रुपये प्रति बोरी और एसीसी सीमेंट 450 रुपये से गिरकर 440 रुपये प्रति बोरी पर आ गया। इस दौरान ईंट की कीमतों में भी गिरावट आई। ईंटों की कीमत में 1-2 हजार रुपये प्रति हजार की कमी की गई है। दिल्ली-एनसीआर में 1,000 नंबर एक ईंटों की कीमत 5,500 रुपये, नंबर दो हजार ईंटों की कीमत 4,500 रुपये और नंबर तीन हजार ईंटों की कीमत 3,500 रुपये है। कम सीमेंट की छड़ और कम गिट्टी की बदौलत घर बनाना थोड़ा आसान हो गया है। जनवरी में जब बार रेट बढ़ने लगा तो यह दोगुना हो गया। गर्मी के मौसम में महंगाई ज्यादा होने से लोगों ने घरों का निर्माण कार्य बंद कर दिया है। हालांकि पिछले साल मार्च और अप्रैल से लाठी की कीमतों में गिरावट शुरू हो गई थी, जो मई तक काफी कम हो गई, लेकिन बारिश का मौसम शुरू होने के बाद फिर से लाठी के दाम बढ़ने लगे. व्यापारी यह कहने में असमर्थ हैं कि निकट भविष्य में बार की कीमत बढ़ेगी या गिरेगी।

घर बनाना बहुत मुश्किल था

सीमेंट और रॉड की गिरती कीमतों से पीएम योजना के लाभार्थियों को सबसे बड़ी राहत मिलेगी। चूंकि सरकार उन्हें आवास के लिए केवल एक निश्चित राशि का भुगतान करती है, इसलिए पीएम आवास योजना का निर्माण कार्य सीमेंट की छड़ की दोगुनी लागत के कारण बंद कर दिया गया है जैसे कि लाभार्थी अत्यधिक कीमत पर रॉड और सीमेंट खरीद रहे हैं। तो 2 हजार रुपये प्रति मीट्रिक की निर्धारित राशि से घर बनाना लगभग नामुमकिन होगा। बेरियम की कीमत घटकर 8,200 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है, जिससे लोगों के लिए बेरियम सीमेंट खरीदना मुश्किल हो गया है। कई लोगों ने अपने घरों का निर्माण कार्य रोक दिया है। बार पर दो हजार रुपये का सीधा अंतर था, हालांकि बार की कीमत फिर से बढ़ने लगी।

Sariya Cement Rate:सरिया सीमेंट रेट घर बनाने वालों के लिए अच्छी खबर, सरिया सीमेंट रेट में कटौती, जानिए नए रेट

सीमेंट 25 रुपये गिरकर 60 रुपये पर

खासकर हाल के दिनों में सीमेंट की कीमतें 25 रुपये घटकर 60 रुपये प्रति 1 बोरी हो गई हैं। पहले सीमेंट 400 रुपये प्रति बोरी पर मिलता था, अब सीमेंट 340 से 360 रुपये प्रति बोरी पर मिल रहा है, ऐसे में लोग सीमेंट और बार की कीमतों में गिरावट का फायदा उठाकर काफी बचत करते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular