HometrendingBest Yoga Asan - दिन भर तनाव मुक्त रहने के लिए सुबह करें...

Best Yoga Asan – दिन भर तनाव मुक्त रहने के लिए सुबह करें ये 5 योगासन 

Best Yoga Asanआज  के इस भाग दौड़ भरे जीवन जहाँ सभी अपने काम में व्यस्त है वहीं बचे समय में हम अपने सोशल मीडिया में व्यस्त हो जाते हैं लेकिन इस सब में हम अपने शरीर का ख्याल रखना भूल जाते है। हमारे शरीर को भी असल में देख भाल  होती है। आपको बस अपनी दिनचर्या में से थोड़ा सा समय निकाल कर कुछ योगासन करने हैं जिससे  आप दिन भर तनाव मुक्त रहेंगे और  दिन भर फ्रेस फील करेंगे। 

अनुलोम-विलोम(Best Yoga Asan)

योग में यह एक विशिष्ट प्रकार का प्राणायाम है अनुलोम विलोम जिसमें आप श्वास को नियंत्रित करते हैं. इसमें साँस लेते समय एक नथुने को बंद रखना और फिर साँस छोड़ते समय दूसरे नथुने को बंद रखना शामिल है. फिर प्रक्रिया उलट जाती है और दोहराई जाती है. ऐसा करने से आपके तंत्रिका तंत्र में बेहतर संतुलन आ सकता है और तनाव कम हो सकता है.

Credit – Internet

Also Read – Self Balancing Scooter – भारतियों ने किया कमाल, बनाया दुनिया का पहला सेल्फ बैलेंसिंग स्कूटर, बिना स्टैंड के रहेगा बैलेंस

भुजंगासन

भुजंगआसन, इसमें अपे शरीर को पीछे की ओर झुकाना होता है. अपने पेट के बल सीधे लेट कर शुरुआत करें और अपने ऊपरी शरीर को ऊपर उठाएं. भुजंगासन करने से तनाव दूर करने में मदद मिलती है और यह आपकी बाहों, कंधों और ऊपरी पीठ को मजबूत करता है.

Credit – Internet

बाल आसन(Best Yoga Asan)

तनाव और चिंता से राहत पाने के लिए बाल आसन करें , इस मुद्रा में आपके घुटनों को आपके नीचे और आपकी छाती को चटाई के पास टक करके एक गेंद में घुमाना शामिल है। अपनी भुजाओं को अपने सामने रखें और अपने माथे को चटाई पर टिका दें. कम से कम 10 गहरी सांसों के लिए उस स्थिति में रहें.

Credit – Internet

Also Read – MP Rojgar Avsar – खुशखबरी, प्रदेश में  29 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार, आए इतने निवेश प्रस्ताव 

वृक्षासन(Best Yoga Asan)

एक पैर को अपन दूसरे पैर की जांघ के ऊपर रखें. वृक्षासन एक उन्नत पर्वत मुद्रा है, जिसका उद्देश्य योगी के संतुलन और एकाग्रता में सुधार करना है. यह हमारे पैरों की बैलेंसिंग मसल्स को मजबूत बनाने में भी मदद करता है.

Credit – Internet

शवासन

अगर आप हर दूसरी मुद्रा से ऑप्टआउट करना चाहते हैं, तो कृपया इसे करने से न चूकें क्योंकि इसमें केवल अपनी चटाई पर अपनी आंखें बंद करके लेटना शामिल है. लेकिन इस छोटे से, आसान तरीके से किए गए आसन से आपके तनाव के स्तर में बड़े बदलाव आते हैं.

Credit – Internet

Also Read – Rarest blood group – ऐसा खून जो सिर्फ 45 लोगों के शरीर में बहता है, कहा जाता है Golden Blood 

योगासन के फायदे(Best Yoga Asan)

सुबह कुछ मिनट ये पांच योग आसन करने से एक तरफ जहां आपकी बॉडी फिट हो जाएगी वहीं आपको भागमभाग और तनाव से काफी रिलैक्स मिलेगा. बस सुबह कुछ मिनट इसे करें और देखें फायदा.

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular