HometrendingViral video : शोभायात्रा में डांस के दौरान गिरे विधायक ,उठ कर...

Viral video : शोभायात्रा में डांस के दौरान गिरे विधायक ,उठ कर फिर जम कर किया नृत्य

रेणुका सिद्ध पीठ धामनगांव में उमड़ा जनसैलाब हजारों लोग शोभायात्रा में हुएं शामिल

बैतूल- Viral video –जिले के प्रसिद्ध स्थलो में से एक मां रेणुका सिद्ध पीठ धामनगांव में प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी होने वाले भव्य शोभायात्रा स्थापना महोत्सव का आयोजन बड़ी धूमधाम से मनाया गया ।वहीं ग्रामीणों द्वारा सांस्कृतिक एवं आदिवासी समाज द्वारा पारम्परिक नृत्य किया । इस दौरान भैंसदेही के कांग्रेसी विधायक धरमू सिंह भी नृत्य कर रहे थे और उनके समर्थक ने उन्हें उठाकर नृत्य करने की कोशिश की तो दोनों गिर गए यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है ।

ग्रामीणों की जानकारी के अनुसार रेणुका माता की स्थापना को लेकर कोई जानकारी नहीं है और किस शताब्दी में माता रेणुका की स्थापना हुई यह जानकारी भी अब तक कोई नहीं दे पाया परन्तु ऊंचे पहाड़ पर निरंतर अपने भक्तों के लिए अलख जगाती मां रेणुका का स्थापना महोत्सव ग्रामीणों द्वारा दो दिन मनाया जाता है । जानकारी के अनुसार कई वर्षों पहले असामाजिक तत्वों द्वारा धन की लालच में रेणुका माता को खंडित कर दिया था । जिसके बाद प्रकरण बनाकर पुलिस द्वारा मामला दर्ज कर मां रेणुका के खंडित अवशेष बैतूल अभिलेखागार में जमा कर दिए थे ।

कहां जाता है कि मां रेणुका द्वारा वहां के अधिकारियों को स्वपन में दर्शन देकर पुनः धामनगांव में स्थापित करने के लिए माता रेणुका परेशान करने लगी जिसके बाद अभिलेखागार के बाबू विश्वकर्मा ने ग्रामीणों को सूचना दि उसके बाद ग्रामवासियों द्वारा न्यायालय की प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद बड़ी धूमधाम बाजे गाजे के साथ बैतूल से माता रेणुका को धामनगांव लाया गया । विद्वान पंडितों द्वारा अनुष्ठान कराकर पुनः माता रेणुका की स्थापना कर रेणुका माता को स्थापित किया इसी दिन से ग्रामीणों द्वारा धामनगांव में दो दिन रेणुका महोत्सव के रूप मनाया जाता है।

ग्रामीणों द्वारा स्थापना महोत्सव को लेकर मंगलवार भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया यह शोभायात्रा ग्राम के बंजरग मंदिर से पूजा अर्चना के साथ ग्राम के हर मार्ग से गुजरी वहीं शोभायात्रा में ग्रामीणों के साथ जिले और क्षेत्र के हजारों लोग शामिल हुए शोभायात्रा बाजे-गाजे व धुमधाम से निकली।एक ओर ग्रामीणों ने सांस्कृतिक नृत्य किया तो वहीं दूसरी ओर आदिवासी समाज द्वारा पारम्परिक नृत्य आकर्षण का केंद्र बना। शोभायात्रा में शामिल हुए भैंसदेही विधायक धरमू सिंग सिरसाम ने आदिवासी समाज के साथ नृत्य कर आनंद लिया । भव्य शोभायात्रा रेणुका सिद्ध पीठ पहुंचकर महाआरती एवं प्रसादि के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ ।

रेणुका स्थापना महोत्सव शोभायात्रा में मुख्य रूप से भैंसदेही विधायक धरमू सिंग सिरसाम, पुर्व भाजपा जिला उपाध्यक्ष प्रदीप सिंह ठाकुर, कांग्रेस के कार्यवाहक जिला अध्यक्ष हेमन्त वागद्रे, धर्मेंद्र मालवी, जिला अध्यक्ष सीताराम चढोकार, आठनेर जनपद पंचायत अध्यक्ष सुश्री रोशनी इवने, महामंत्री स्वदेश बालापुरे, भाजपा मण्डल महामंत्री सचिन धोटे,गणेश जैसवाल, युवा मोर्चा मण्डल अध्यक्ष सागर शिवहरे,विकेश मालवीय,क्रेशर लोखंडे, देविदास खांडे, अशोक अडलक, दिनेश दवंडे,एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular