HometrendingNursing College : मान्यता नहीं होने के बावजूद नर्सिंग कालेज में दे...

Nursing College : मान्यता नहीं होने के बावजूद नर्सिंग कालेज में दे रहे प्रवेश

2022-23 के लिए नहीं मिली अभी तक मान्यता

बैतूल -Nursing College – नर्सिंग के विद्यार्थियों के साथ धोखधाड़ी का मामला सामने आ रहा है। नर्सिंग काउंसिल ने 2022-23 के लिए मान्यता नहीं दी है और कई नर्सिंग कालेज इस सत्र के लिए प्रवेश देकर फीस ले रहे हैं। इसके लिए नर्सिंग काउंसिल ने प्रवेश देने वाले नर्सिंग कालेजों में चेतावनी दी है कि इस तरह से प्रवेश ना दें और अगर प्रवेश देते हैं तो यह उनकी संस्था की जिम्मेदारी होगी।

30 अगस्त को मध्यप्रदेश नर्सेस रजिस्ट्रेशन काउंसिल के रजिस्ट्रार /प्रशासक ने एक सूचना जारी कर बताया है कि मध्यप्रदेश नर्सेस रजिस्ट्रेशन काउंसिल द्वारा विगत वर्षों में कई बार मान्यता के बिना नर्सिंग संस्थान में छात्र-छात्राओं के प्रवेश नहीं लेने के संबंध में सूचना जारी की गई है। इसके बावजूद पुन: इन नर्सिंग संस्थाओं को सूचित किया जा रहा है कि नर्सिंग कालेज को सत्र 2022-23 हेतु नवीन/नवीनीकरण/ सीट वृद्धि की मान्यता प्राप्त होने के उपरांत ही छात्र-छात्राओं को प्रवेशित करें। नर्सिंग काउंसिल से मान्यता प्राप्त होने से पूर्व यदि नर्सिंग संस्था छात्र-छात्राओं को प्रवेश देती है तो इसकी समस्त जिम्मेदारी संस्था की स्वयं की होगी।

गौरतलब है कि नर्सिंग कालेजों में फर्जीवाड़ा की लगातार आ रही शिकायतों के बाद मध्यप्रदेश नर्सिंग काउंसिल ने प्रदेश के 91 नर्सिंग कालेजों की मान्यताओं को निलंबित किया था। इसी के कुछ दिन बाद इंडियन नर्सिंग काउंसिल ने भी मध्यप्रदेश के 241 नर्सिंग कालेजों की मान्यता वापस लेने का आदेश जार किया था। ऐसी परिस्थिति में नर्सिंग कालेजों के द्वारा 2022-23 की मान्यता नहीं मिलने के पहले ही प्रवेश देना शुरू कर दिए हैं। ऐसे में विद्यार्थियों का भविष्य अंधकारमय होता नजर आ रहा है। जानकार बताते हैं कि 2022-23 की मान्यता के लिए अभी नर्सिंग काउंसिल ने नए आवेदन के लिए पोर्टल ओपन नहीं किया है। जिससे साफ है कि प्रदेश के किसी भी नर्सिंग कालेज को नए सत्र की मान्यता नहीं मिली है। जानकार यह भी बताते हैं कि सूचना के अलावा सोशल मीडिया के माध्यम से सभी कालेजों से बोला गया है कि उन्होंने प्रवेश देकर फीस ली है तो तत्काल दस्तावेज और वापस कर दें।

RELATED ARTICLES

Most Popular