HometrendingPositive News : कलेक्टर के प्रयास से ग्रामीणों के चेहरे पर आई...

Positive News : कलेक्टर के प्रयास से ग्रामीणों के चेहरे पर आई मुस्कान

ग्राम जामुनढाना के ग्रामीणों ने उत्सव के रूप में त्यौहार, बोले ग्रामीण अब बारिश के दिनों में उन्हें नहीं होना पड़ेगा कैद,कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस का ग्रामीणों ने माना आभार

शाहपुर – Positive News – आजादी के बाद मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहने वाला शाहपुर विकासखंड की पावरझंडा ग्राम पंचायत का जामुनढाना गांव में आज खुशी की लहर छा गई है। यही कारण है कि अपने परंपरागत त्यौहार को उन्होंने उत्सव के रूप में मनाया। ग्रामीणों ने ऋषि पंचमी का पर्व धूमधाम से मनाते हुए संदेश दिया कि उन्हें पुल की सौगात विकास के मार्ग से जोड़ेगी। आजादी के 75 साल होने के बाद भी जामुनढाना गांव की सूखी नदी पर पुल नहीं होने के कारण बारिश के समय टापू में तब्दील होने वाला इस गांव के लिए बारिश मुसीबत बनकर आती है। सबसे ज्यादा परेशानी इन ग्रामीणों को उस समय होती है जब परिवार में कोई बीमार हो जाए और उसे अस्पताल ले जाना हो तो इन्हें अपनी जान जोखिम में डालने के बाद अस्पताल पहुंचना पड़ता है।

10 अगस्त को भी यही हुआ था कि गर्भवती महिला को जब प्रसव पीड़ा हुई तो उसे अस्पताल ले जाने के लिए खाट पर लेटाकर नदी पार कर अस्पताल पहुंचाया गया था। यह वीडियो जब सोशल मीडिया पर आया और इसे सांध्य दैनिक खबरवाणी के डिजिटल प्लेटफार्म पर प्रमुखता से प्रकाशित किया और इस मामले को मीडिया ने भी प्रमुखता से उठाया था।

इसका असर यह हुआ था कि जिले के संवेदनशील और कर्मठ एवं कत्र्तनिष्ठ कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने इस पर संज्ञान लेने हेतु तत्काल प्रभाव से इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों को बुलाकर जामुनढाना नदी पर खनिज मद से 250 लाख रु की राशि का पुल स्वीकृत कर दिया है। यही वजह है कि ग्रामीणों को पुलिस स्वीकृति की सौगात मिलने से उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है। ग्रामीणों ने इसके लिए कलेक्टर श्री बैंस का तहदिल से धन्यवाद भी दिया है।

जामुनढाना निवासी नजरसिंह टेकाम, रामनाथ उइके, रेवाराम मर्सकोले, संतोष उइके, अमन टेकाम ने कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस और मीडिया का आभार व्यक्त किया है। इनका कहना है कि जो काम 75 सालों में नहीं हुआ वो काम अब हो गया है। कलेक्टर श्री बैंस ने उनकी समस्या का निराकरण करने के लिए पुल की स्वीकृति दी है। जिससे पुल बनने के बाद वे विकास की मुख्यधारा से जुड़ जाएंगे।

जयस के प्रवक्ता अंकुश कवड़े ने जामुनढाना की सूखी नदी पर पुल निर्माण कार्य स्वीकृत होने पर सांध्य दैनिक खबरवाणी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह मुद्दा अगर ऊपर तक नहीं पहुंचता तो शायद यहां कभी पुल नहीं बन पाता। इस कार्य के लिए उन्होंने खबरवाणी और कलेक्टर दोनों का आभार माना है।

दोगुनी में मनाया ऋषि पंचमी त्यौहार

शाहपुर पावरझंडा ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले ग्राम जामुनढाना में ऋषि पंचमी का पावन पर्व तो हर साल मनाया जाता है लेकिन इस बार पुल की स्वीकृति मिलने से ग्रामीणों का उत्साह दोगुना हो गया था। उन्होंने पूरे उत्साह और खुशी के साथ इस पर्व को मनाया। आदिवासी समुदाय के लोगो द्वारा ऋषि पंचमी का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास धूमधाम से मनाया। इसमें आदिवासी समाज के मुठवा देव बाबा की पूजा की जाती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular