Soaked Gram Benefits – पानी में भीगे चने के हैं कई गुणकारी लाभ, इस तरह करें सेवन  

Soaked Gram Benefitsआज के समय सभी चाहते हैं की उनका स्वास्थ्य ठीक रहे ऐसे में सबसे पहले जो काम हमें करना है वो ये है की हमें अपने खान पान पर ध्यान देने की जरुरत है। जैसे ही हम फास्टफूड को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो हमारे शरीर पर काफी नुकसान पहुँचता है।

अब ऐसे में हमें अपनी डाइट में पौस्टिक चीज़ों को शामिल करना है जिससे की उनमे पौजुद पौस्टिक तत्व हमारे शरीर में पहुंचे। ऐसे में आप अपनी डाइट में भीगे हुए चने शामिल कर सकते हैं क्यूंकि इससे हमें एनर्जी मिलती है और दूसरी चीज़ों में भी चने फायदेमंद होते है। अगर आप रोजना एक मुट्ठी चने खाना शुरू कर दें तो आपको इसके कई लाभ मिलेंगे। चने आपको कई बिमारियों के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं तो वहीं आपको कई बिमारियों से बचाता भी है। 

Also Read – अब लोन लेने वालों को झटका, RBI ने इतना बढ़ा दिया रेपो रेट, चुकानी होगी ज्यादा EMI

भीगे चने में होते है ये तत्व 

भीगे हुए चने में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। भीगे चने में फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन और विटामिन जैसे कई पौषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ऐसे में चना खाने से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं। इसके अलावा यह आपको बीमारियों से भी बचाता है, जानिए चने के ऐसे ही कुछ फायदे।

सुबह करें सेवन | Soaked Gram Benefits 

भीगे हुए चने सुबह के वक्त खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके लिए आप रात के वक्त सोने से पहले एक कटोरी में एक मुट्ठी चने पानी में भिगो दे, इसके बाद इन्हें सुबह उठकर अच्छी तरह से धो ले। उसके बाद चनों में टमाटर, प्याज जैसे सलाद मिलाकर और थोड़ा नमक डालकर खा ले।

Also Read – Anukampa Niyukti – प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, अब बेटी को भी अनुकंपा नियुक्ति 

डायबिटीज होती है कण्ट्रोल 

डायबिटीज आज के वक्त में एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। लेकिन अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो इसके लिए भीगे हुए चने खाना एक शानदार ऑप्शन होता है। डायबिटीज में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो पाचन के लिए बेहतर होता है। इससे ब्लड शुगर मेंटेन भी रहता है। ऐसे में चने का फायदा इस बीमारी से बचाव में होता है।

पेट के लिए लाभकारी | Soaked Gram Benefits 

भीगे हुए चने पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं, क्योंकि भीगे हुए चने खाने से पेट का दर्द, ऐठन, कब्ज जैसी समस्याओं से निजात मिलती है। जबकि दिनभर पाचन क्रिया ठीक रहती है। ऐसे में अगर आप भीगे हुए चने का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट भी भीगे हुआ चना खाने की सलाह देते हैं।

Also Read – MukhyaMantri Kanya Vivah – मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना में विवाह कार्यक्रम की तिथि घोषित, देखें कितनी तारीख को है कार्यक्रम

खून को रखता है साफ़ 

आज के वक्त में लाइफस्टाइल बेहद बिगड़ती जा रही है। खाना खाने का कोई निर्धारित समय नहीं होता, जबकि कई तरह के जंक फूड लगातार खाने से हमारी सेहत भी खराब होती है। लेकिन अगर आप हर दिन एक मुठ्ठी भीगा हुआ चना खाते हैं, तो यह आपके खून को भी साफ रखने में मदद करता है। जबकि इससे चेहरे की चमक भी बढ़ जाती है। इसके अलावा चना हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है, क्योंकि शरीर को सबसे ज्यादा पोषण भीगे चनों से मिलता है। इसलिए खून साफ रखने के लिए भी चना खाया जाता है।

मांशपेशियां होती हैं मजबूत | Soaked Gram Benefits 

भीगा हुआ चना खाना मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इससे मांसपेशिया मजबूत होती हैं। ऐसे में हर दिन भीगे हुए चने खाने से न केवल आपका शरीर मजबूत होगा बल्कि हड्डियों को भी पर्याप्त प्रोटीन मिलता है।

Also Read – Red Lady Finger Farming – लाल भिंडी की खेती करके किसान हो रहे मालामाल 

इम्यूनिटी बढ़ाते हैं 

आज के वक्त में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी होता है। जिसके लिए भीगे हुए चने एक अच्छा विकल्प होता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन, जिंक, विटामिन ई और आयरन जैसे पर्याप्त पौषक तत्व पाए जाते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है।

Source – Internet 

Leave a Comment