Anukampa Niyukti – प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, अब बेटी को भी अनुकंपा नियुक्ति  

Anukampa Niyuktiमध्यप्रदेश में कैबिनेट बैठक में शिवराज सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत अब बेटियों को भी अनुकंपा नियुक्ति मिल सकेगी। मंगलवार को शिवराज सरकार ने अपने इस फैसले पर सहमति जताई है। 

सरकार ने 29 सितंबर 2014 को अनुकंपा से संबंधित प्रावधानों को लेकर जो निर्णय हुआ था उसमे सरकार ने जरूरी संशोधन की बात भी की है।  कैबिनेट ने एक एहम फैसला लेते हुए कहा की अनुकंपा नियुक्ति के लिए चाहे बेटा हो या बेटी अब दोनों को ही सामान्य अधिकार है। बेटी अगर विवाहिता है तो भी उसे नियुक्ति दी जाएगी।  

Also Read – Benefits Of Methi Leaves – इन पत्तों के हैं कई गुणकारी लाभ, कोलेस्ट्रॉल हो जाता है छूमंतर, कण्ट्रोल रहती है शुगर   

प्रदेश में हैं इतने प्रतिशत महिला मतदाता | Anukampa Niyukti 

वर्तमान में, राज्य में लगभग 5.40 करोड़ मतदाताओं में से 48% से अधिक लगभग 2.61 करोड़ महिला मतदाता हैं. इसके अलावा, राज्य की कुल 230 विधानसभा सीटों में से 18 विधानसभा सीटों (सभी आदिवासी आरक्षित सीटों) में महिला मतदाताओं की संख्या वर्तमान में पुरुष मतदाताओं से अधिक हैं.

Also Read – Beer Whiskey At Low Rate – इन्हे पानी से भी कम रेट में मिल जाती है Beer Whiskey, देखें चौकाने वाले दाम 

इस नीति को भी मिली मंजूरी | Anukampa Niyukti 

शिवराज कैबिनेट ने इस बैठक के दौरान सुराज नीति 2023 को भी मंजूरी दी है. इसके तहत मंत्री परिषद ने जिला प्रशासन ने जिस जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराया है, उसका  समुचित उपयोग करते हुए आवासहीन, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ई.डब्ल्यू.एस.) के लिए सुराज कॉलोनी में आवास निर्माण, अधो-संरचना कार्यों तथा सामुदायिक सुविधाओं के निर्माण किये जाने का निर्णय लिया. छोटे शहरों में मल्टी स्टोरी के स्थान पर 450 वर्ग फीट तक के आवासीय पट्टे भी कॉलोनी विकसित कर दिए जा सकेंगे |

Source – Internet 

Leave a Comment