HomeदेशPM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दिन जारी होगी...

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दिन जारी होगी 13वीं कड़ी, जानें पूरी खबर

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दिन जारी होगी 13वीं कड़ी, जानें पूरी खबर PM Kisan Samman: पीएम किसान सम्मान निधि का इंतजार कर रहे किसानों को जल्द ही अच्छी खबर मिलेगी. दरअसल, प्रधानमंत्री किसान निधि का 13वां खंड जल्द ही जारी हो सकता है। केंद्र सरकार 2023 की शुरुआत में किसानों को नए साल का तोहफा देने जा रही है। संभावना है कि एक जनवरी के आसपास किसानों के खातों में 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है।

PM Kisan Yojana

गौरतलब है कि जिन किसानों ने अभी तक केवाईसी नहीं कराया है, उनके खाते में 13वीं किस्त का पैसा नहीं आएगा। ऐसे में तुरंत पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाएं और केवाईसी कराएं।

केवाईसी कैसे होगा
सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
यहां केवाईसी का ऑप्शन दिखेगा। जिस पर आपको क्लिक करना है।
अब आपको निर्धारित जगह पर अपना आधार नंबर भरना होगा।
उसके बाद निर्धारित जगह पर मोबाइल नंबर और ओटीपी भरना होगा।
सारी जानकारी भरने के बाद आपकी केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। प्रक्रिया पूरी करने के बाद अगर यह अमान्य कहता है तो आपको आधार सेवा केंद्र जाकर इसे ठीक कराना होगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार हर चार महीने में किसानों के खातों में 2,000 रुपये भेजती है। इस प्रकार सरकार किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। कार्यक्रम के अंतर्गत पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक प्रदान की जाती है। दूसरी किस्त के लिए धन 1 अगस्त से 30 नवंबर तक उपलब्ध है। वर्ष की तीसरी और अंतिम किस्त का पैसा 1 दिसंबर से मार्च के बीच स्थानांतरित किया जाता है। 31. इस कार्यक्रम की अब तक 12 किस्तें आ चुकी हैं और 13वीं अभी बाकी है।

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दिन जारी होगी 13वीं कड़ी, जानें पूरी खबर

न करें ये गलतियां वरना फंस सकता है आपका पैसा
जिन किसानों की जमीन का सत्यापन अब तक नहीं हुआ है, वे तत्काल करा लें। नहीं तो प्रधानमंत्री किसान निधि का पैसा फंस सकता है. अपात्र कृषक शासन से जुड़े लोगों को भी सावधान रहना चाहिए क्योंकि अपात्र कृषकों के पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular