Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeमध्यप्रदेशMP Board : स्टूडेंट्स के लिए काम की खबर, सप्लीमेंट्री एग्जाम की...

MP Board : स्टूडेंट्स के लिए काम की खबर, सप्लीमेंट्री एग्जाम की तारीख घोषित

एमपी बोर्ड ने शुक्रवार को 10वीं-12वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है। एमपी बोर्ड ने पहली बार रिजल्ट के साथ ही सप्लीमेंट्री परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी।

इसके लिए परीक्षा 20 मई से शुरू होगी। छात्र 4 मई से परीक्षा शुरू होने से एक दिन पहले तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बेस्ट फाइव पद्धति के तहत यदि छात्र एक विषय में अनुत्तीर्ण होता है। उसका परीक्षा उत्तीर्ण घोषित किया गया है। ऐसे में यदि छात्र अनुत्तीर्ण विषय की पूरक परीक्षा देना चाहे, तो उसी सत्र की पूरक परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

ऐसे छात्र 4 मई से 21 मई तक परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन भर सकेंगे। पुर्नगणना के फलस्वरूप रिजल्ट परिवर्तन होने पर इस योजना का लाभ प्राप्त करने छात्र परीक्षा प्रारंभ होने के एक दिन पहले तक यानी 19 जून तक आवेदन कर सकते हैं।

इस तरह ऑनलाइन भरें आवेदन

पूरक पात्र छात्र स्वयं एमपी ऑनलाइन के कियोस्क पर मुख्य परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर पूरक के विषय के रोल नंबर की जानकारी देकर नकद शुल्क देकर आवेदन कर सकेंगे।

जो छात्र स्वयं कियोस्क में जाकर आवेदन नहीं करना चाहते, वह शिक्षण संस्था में नियमित छात्र जिसमें वह पढ़ रहे थे, स्वाध्यायी छात्र अग्रेषण करने वाली संस्था में प्राचार्य को रोल नंबर और पूरक के विषय की जानकारी भरने के साथ ही जमा करा सकते हैं। संस्था प्रमुख इस प्रकार से आवेदन करने वाले छात्रों को उनके शुल्क जमा करने की रसीद देंगे।

निर्धारित तारीख के पहले ऐसे सभी छात्रों का निर्धारित परीक्षा व पोर्टल चार्ज 25 रुपए व उनके पूरक से संबंधित जानकारी समेत कियोस्क में जाकर ऑनलाइन आवेदन भरेंगे। निर्धारित समय सीमा में इसके लिए संस्था प्रमुख जिम्मेदार होंगे।

हायर सेकंडरी एग्जाम में केवल एक विषय और परीक्षा में दो विषयों में फेल पात्रों को ही पूरक की पात्रता प्रदान की गई है। सभी विषयों की पूरक परीक्षा सोमवार 20 जून 2022 और हाईस्कूल पूरक परीक्षा 21 जून 2022 से 30 जून सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे के मध्य निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर होगी।

हायर सेकंडरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम (द्वितीय अवसर) परीक्षा में ऐसे परीक्षार्थी परीक्षा शामिल होंगे, जो हायर सेकंडरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम मुख्य परीक्षा 2022 में पूर्ण विषयों में सम्मिलित होकर परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा अनुपस्थित रहे हों। परीक्षा 21 जून 2022 से 27 जून 2022 तक सुबह 9 से दोपहर 12 बजे के मध्य निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर होगी।

हायर सेकंडरी / हाईस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा के ऐसे विषयों में जिनमें प्रायोगिक परीक्षा का प्रावधान है। सैद्धांतिक अथवा प्रायोगिक भाग जिनमें छात्र अनुत्तीर्ण रहे हैं, उस भाग में ही परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। यदि कोई छात्र केवल प्रैक्टिकल एग्जाम में फेल है, तो उसे सैद्धांतिक परीक्षा में सम्मिलित होने की आवश्यकता नहीं होगी। इसी प्रकार से यदि कोई छात्र केवल सैद्धांतिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण है, तो उसे प्रैक्टिकल में सम्मिलित होने की आवश्यकता नहीं है।

पूरक उत्तीर्ण छात्रों व माइग्रेशन (हायर सेकंडरी) का प्रेषण समन्वयक संस्था के माध्यम से छात्रों की संबंधित शाला में किया जाएगा। पूरक पात्र छात्रों की मार्कशीट पूरक परीक्षा के परिणाम आने के बाद ही जारी की जाएगी।

इस तरह शुल्क रहेगा

  • प्रति विषय परीक्षा शुल्क (हायर सेकंडरी / हाईस्कूल) नियमित स्वाध्यायी 350 रुपए है।
  • परीक्षा शुल्क (हायर सेकंडरी व्यावसायिक) दो विषय तक 350 रुपए लगेंगे।
  • चार विषय तक 500 रुपए और 4 से ज्यादा विषयों तक के लिए 600 रुपए लगेंगे।
  • ऑनलाइन (KIOSK) संचालक को देय शुल्क (उक्त परीक्षा शुल्क के अतिरिक्त) 25 रुपए लगेंगे।
  • यह छात्र परीक्षा नहीं दे पाएंगे

वर्ष 2022 की पूरक परीक्षा में किसी छात्र को बिना ऑनलाइन आवेदन भरे परीक्षा में सम्मिलित नही कराया जाएगा। यदि कोई छात्र बिना परीक्षा आवेदन भरे परीक्षा में सम्मिलित होता है, तो उसकी परीक्षा निरस्त की जाएगी। पूरक परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र 5 जून 2022 से ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त किए जा सकेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments