Friday, September 30, 2022
spot_img
HomeUncategorizedइन राज्यों में प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए मिलेगी फ्री कोचिंग CM ने...

इन राज्यों में प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए मिलेगी फ्री कोचिंग CM ने किया ऐलान।

इन राज्यों में प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए मिलेगी फ्री कोचिंग CM ने किया ऐलान।

नई दिल्ली: प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों और छात्रों के लिए एक बहुत अच्छी खबर है. दरअसल, आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर सरकार ने युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग और प्रोत्साहन भत्ता देने की घोषणा की है. हालांकि फिलहाल यह सुविधा सिर्फ झारखंड के छात्रों के लिए ही उपलब्ध होगी.

झारखंड सरकार ने इसकी घोषणा की थी

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने घोषणा की है कि सीएम सारथी योजना राज्य के युवाओं को 75 वीं स्वतंत्रता प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग और प्रोत्साहन भत्ता प्रदान करेगी। रांची के मोरहाबादी में तिरंगा फहराते हुए उन्होंने सभा को बताया कि हमारी सरकार युवाओं को रोजगार और आत्मनिर्भरता के लिए ठोस कदम उठा रही है.
इस तिथि से लागू होगी योजना

हेमंत सोरेन ने कहा कि सीएम सारथी योजना 15 नवंबर से लागू की जाएगी. इसका उद्देश्य युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा में सक्षम बनाना है. आर्थिक तंगी से उनकी तैयारी में कोई बाधा नहीं आएगी। हम ‘गुरुजी-स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड’ योजना लेकर आ रहे हैं ताकि देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में किसी भी छात्र की पढ़ाई बिना पैसे के न रुके।
छह महीने में होंगी 37,000 बैठकें

इन राज्यों में प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए मिलेगी फ्री कोचिंग CM ने किया ऐलान।मुख्यमंत्री ने वादा किया है कि राज्य के सरकारी स्कूलों में अगले छह महीने के भीतर शिक्षकों और प्रयोगशाला सहायकों के 37 हजार पद भरे जाएंगे. उच्च शिक्षा को बेहतर और सुलभ बनाने के लिए जेपीएससी के माध्यम से झारखंड मुक्त विश्वविद्यालय और पंडित रघुनाथ मुर्मू आदिवासी विश्वविद्यालय में 2716 सीटें बहाल की जाएंगी.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments