HometrendingDuniya Ke Khatarnak Saanp - सांप का कटा सर भी इतनी देर...

Duniya Ke Khatarnak Saanp – सांप का कटा सर भी इतनी देर रहता है जहरीला, ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक सांप   

Duniya Ke Khatarnak Saanpहमारी इस दुनिया में कई तरह के सांप पाए जाते हैं सांपो का केवल नाम सुनते ही अच्छे अच्छों के पसीने छूट जाते हैं। सांपो के लेकर कई बातें हैं जिनसे आज तक कई लोग अनजान है, जैसे की अगर हम बात करें एक फैक्ट की तो ये बात है की मरा हुआ सांप भी काफी ज्यादा खतरनाक होते हैं। एक बात और ये भी है की कटे हुए सांप का सर भी काफी समय तक जहरीला होता है।  आइये आपको बताते हैं दुनिया के खतरनाक सापों और इनसे जुड़ी चौंका देने वाली हकीकत के बारे में.

ब्लैक मांबा(Black Mamba)

ब्लैक मांबा दुनिया के सबसे घातक सांपों में से एक है. अफ्रीका में पाए जाने वाले इस सांप के दो बूंद जहर से भी इंसान की जान जा सकती है. यह अपने शिकार को मौका नहीं देता और अचानक हमला करता है. इस सांप के जहर से शिकार को कार्डियक अरेस्ट आता है और ज्यादातर मामलों में ब्लैक मांबा का शिकार बने इंसान या जीव की मृत् हो गई है.

किंग कोबरा(King Cobra)(Duniya Ke Khatarnak Saanp)

किंग कोबरा(King Cobra) दुनिया में पाया जाने वाला दूसरा सबसे जहरीला सांप है. यह शिकार करने से पहले शांति से अपने शिकार के करीब पहुंचता है. यह तीन से चार बार बार-बार हमला करता है और इसके जहर से 15 मिनट के भीतर मौत हो जाती है.

ये भी पढ़ें – 28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशन, मिलेगा 2 लाख तक लाभ, जाने नियम   

अमेरिकन फेर-डी-लांस(American Fer-Di-Lans)

अमेरिकी फेर-डी-लांस भी खतरनाक सांप है. काटने पर इसका जहर शरीर में तुरंत फैलता है. यह अमेरिका के बेहद खतरनाक सापों में से एक है.बूमस्लैंग

ग्रीन ट्री स्नेक या बूमस्लैंग दक्षिण अफ्रीका में पाया जाता है. यह अपने शिकार के करीब बिना आहट के पहुंचता है. इसके नुकीले दांत बेहद जहरीले होते हैं.

रसेल वाइपर(Russail Viper)(Duniya Ke Khatarnak Saanp)

भारत में पाया जाने वाला रसेल वाइपर सांप भी बेहद खतरनाक होता है. रसेल वाइपर के कारण भारत में कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इसके जहर से किडनी फेल, अत्यधिक रक्तस्राव और मल्टी ऑर्गन फेल्योर हो सकता है. इसके काटने से मिनटों में किसी की जान जा सकती है.

ये भी पढ़ें – इन पौधों को लगा कर करें नए साल की शुरुआत, किस्मत में लग जाएंगे चार चाँद  

इनलैंड ताइपन(Inland Taiphan)

दुनिया के जहरीले सांपों में से एक इनलैंड ताइपन भी है. इनलैंड ताइपन मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. यह अक्सर मध्यम से बड़े आकार में देखा जाता है. ये सांप दिन के शुरुआती घंटों में सबसे ज्यादा सक्रिय होते हैं. आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि इनलैंड ताइपन का 110 मिलीग्राम जहर से 100 स्वस्थ आदमी मर सकते हैं.

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular