HometrendingE-Shram Card Registration List - 28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने करवाया...

E-Shram Card Registration List – 28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशन, मिलेगा 2 लाख तक लाभ, जाने नियम   

E-Shram Card Registration Listनया साल शुरू होने  वाला है ऐसे में मोदी सरकार की E Shram योजना में अब तक 28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने रजिस्टर कर लिया है। देश में कई कल्याणकारी योजनाए  चलाई जाती हैं जिनका उद्देश्य लोगों तक हर सुविधा पहुंचाना है. ऐसे में सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए भी एक स्कीम चलाई जा रही है. सरकार की ओर से इस स्कीम के जरिए मजदूरों को लाखों का फायदा भी पहुंचाया जा रहा है.

करोड़ो लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशन(E-Shram Card Registration List

दरअसल, हम बात कर रहे हैं सरकार की ओर से चलाई जा रही E-Shram Yojana की. इस योजना के तहत सरकार असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को लाभ प्रदान कर रही है. वहीं सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि E-Shram Yojana के तहत अब तक करोड़ों लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है. वहीं इस योजना में मजदूरों को ई-श्रम कार्ड जारी किया जाता है, जिसके कई फायदे भी मिलते हैं.

ये भी पढ़ें – मार्केट में धौंस जमाने आ गया Realme 10 Series का ये धाकड़ Phone, फीचर्स उड़ा देंगे होश 

Ministry of Labour ने किया Tweet 

Ministry of Labour ने ट्वीट कर बताया है कि अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो आप ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और ई-श्रम कार्ड के माध्यम से लाभ उठा सकते हैं. वहीं इसके साथ ही Ministry of Labour ने एक तस्वीर भी शेयर की है. इस तस्वीर में बताया गया है कि 14 दिसंबर 2022 तक असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे 28 करोड़ से ज्यादा वर्कर्स ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं.

E-Shram Card के लाभ(E-Shram Card Registration List

बता दें कि ई-श्रम कार्ड रखने वाले श्रमिकों को हर महीने पेंशन राशि मिलेगी. श्रमिकों को 60 वर्ष की उम्र के बाद हर महीने 3,000 रुपये की पेंशन मिलेगी. वहीं इस योजना के तहत रजिस्टर लोगों में से अगर कोई पूरी तरह से शारीरिक रूप से अक्षम होने या मृत्यु हो जाने की स्थिति में 2 लाख रुपये का बीमा पाने का हकदार होगा और आंशिक विकलांग होने की स्थिति में 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी मिलेगी. दरअसल, जिस व्यक्ति के पास ई-श्रम कार्ड है, वह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख के दुर्घटना बीमा कवर का हकदार है.

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular