Tuesday, August 16, 2022
spot_img
HomeUncategorizedबिना थर्ड पार्टी Insurance के गाड़ी चलाना पड़ सकता है महंगा इतने...

बिना थर्ड पार्टी Insurance के गाड़ी चलाना पड़ सकता है महंगा इतने रूपये तक का कट सकता है आपका चालान।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।बिना थर्ड पार्टी इन्सुरेंस के गाड़ी चलाना पड़ सकता है महंगा इतने रूपये तक का कट सकता है आपका चालान। हर वाहन मालिक के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अनिवार्य है। ऐसा न करना मोटर व्हीकल एक्ट के तहत अपराध है। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस नहीं होने पर कितना चालान काटा जाएगा.

वाहन देयता बीमा के लाभ
थर्ड पार्टी व्हीकल इंश्योरेंस या लायबिलिटी कवरेज एक ऐसी पॉलिसी है जो कार मालिक या वाहन के ड्राइवर को संपत्ति के नुकसान, चोट या यहां तक ​​कि मौत की स्थिति में किसी भी कानूनी दायित्व, संपार्श्विक देयता, वित्तीय नुकसान या चिकित्सा व्यय कवरेज से बचाती है। यिप्पी।

सामान्य देयता बीमा में, भले ही आपकी बाइक या कार चोरी हो जाए, इसके लिए कोई दावा नहीं है। चूंकि चोरी इस और तीसरे पक्ष के बीमा के तहत कवर नहीं होती है, केवल दूसरे पक्ष को ही आपके वाहन के साथ दुर्घटना होती है, इसका लाभ मिलता है। मान लें कि इस बीमा को वाहन के संपूर्ण दस्तावेज़ीकरण को बनाए रखने की प्रक्रिया के भाग के रूप में व्यवस्थित किया जा सकता है।

इतना घटा है
अगर आप थर्ड पार्टी व्हीकल इंश्योरेंस के बिना अपना वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हैं, तो आप पर गंभीर आरोप लग सकते हैं। अपडेटेड मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के अनुसार, यदि आप अपने वाहन के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस नहीं कराते हैं, तो आपको पहली जब्ती पर 2,000 रुपये और दूसरी जब्ती पर 4,000 रुपये का चालान मिलेगा।

इन दस्तावेजों को बीमा कार्यक्रम से पहले रखें

बिना थर्ड पार्टी इन्सुरेंस के गाड़ी चलाना पड़ सकता है महंगा इतने रूपये तक का कट सकता है आपका चालान।

थर्ड पार्टी क्लेम में भी कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होती है जैसे क्लेम फॉर्म की कॉपी, पॉलिसी और वाहन मालिक द्वारा हस्ताक्षरित एफआईआर, वाहन पंजीकरण दस्तावेज, ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी की कॉपी। इसके अलावा, इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों की एक फोटोकॉपी अपने पास रखें ताकि बाद में कोई कागज न होने के कारण आपके दावे पर कार्रवाई न हो सके।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments