spot_img
HometrendingDekhein Video Dam pr ye kya hua : कोसमी डैम में डूब रहे...

Dekhein Video Dam pr ye kya hua : कोसमी डैम में डूब रहे व्यक्ति को बचाने, डैम में कूदे जवान!  

{Dekhein Video Dam pr ye kya hua} जिला होमगार्ड विभाग द्वारा शनिवार को कोसमी डेम पर पुलिस विभाग के कर्मचारियों एवं एनसीसी कैडेट्स को एसडीईआरएफ के जवानों द्वारा आपदा प्रबंधन संबंधी प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान मॉक ड्रिल में डेम में डूब रहे व्यक्ति को बचाने के लिए जवान कूदे और व्यक्ति को बचा लेते हैं। प्रशिक्षण में बताया गया कि अगर यह स्थिति बनती है तो कैसे लोगों की मदद की जाए और आपदा से बचाया जाए।

डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट होमगार्ड एसआर आजमी ने बताया कि आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण में लाइफ जैकेट, स्नेक कैचर इत्यादि के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान इंप्रोवाइज्ड मैथड के अंतर्गत पानी की खाली बोतलों से बनाई गई लाइफ जैकेट, तेल की केन से बनी रॉफ्ट, प्लास्टिक के बर्तन, लकड़ी के ग_े, हवा भरे ट्यूब, पानी में ड्राय रेस्क्यू, अंडर वाटर रेस्क्यू, स्कूबा सेट, डिप डायविंग से बचाव के तरीके बताकर अभ्यास करवाया गया।

प्रशिक्षण में आरआई श्रीमती मनोरमा बघेल, सूबेदार संदीप सुनेजा, एसआई प्रवीण आरमोरी, प्लाटून कमांडर श्रीमती सुनीता पन्द्रे, एएसआई बीरन सिंह कुशराम, हवलदार बलिराम सरियाम, अनुदेशक अवधेश वर्मा सहित पुलिस विभाग के 50 जवान, 35 एनसीसी कैडेट्स ने भाग लिया।

RELATED ARTICLES

Most Popular