Betul Sand Mining : रेत माफियाओं पर 1 अरब 37 करोड़ का जुर्माना

सवा करोड़ की पोकलेन और जेसीबी राजसात

Betul Sand Miningबैतूल मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर रेत माफियाओं पर नकेल कसने के लिए कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने पिछले दिनों बड़ी कार्यवाही की थी। अब इन रेत माफियाओं के ऊपर 1 अरब 37 करोड़ रु. का जुर्माना किया है। इसके साथ ही मौके से जब्त की गई 1 करोड़ की पोकलेंड एवं जेसीबी मशीन राजसात की गई है। जनसंपर्क कार्यालय से जारी विज्ञप्ति के अनुसार 4 रेत माफियाओं के खिलाफ राजीव नंदन श्रीवास्तव अपर कलेक्टर बैतूल के द्वारा प्रकरणों का निराकरण कर उन पर अर्थदण्ड से दंडित किया है।

अपर कलेक्टर ने किया निराकरण | Betul Sand Mining

कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक निश्चल झारिया के निर्देशन में खनि प्रशासन के उपसंचालक मनीष पालेवार ने विगत दिनों रेत माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही की थी और अनेक प्रकरण भी दर्ज कराए थे। इन प्रकरणों में शीघ्रता से सुनवाई कर अपर कलेक्टर राजीव नंदन श्रीवास्तव ने निराकरण किया और 4 प्रकरणों में 1 अरब 37 करोड़ रुपए की पेनाल्टी लगाई गई है। वहीं 1 करोड़ 25 लाख रुपए मूल्य की पोकलेंड और जेसीबी मशीन राजसात की गई है। यह भी चेतावनी दी गई है कि सात दिन के अंदर जुर्माना जमा नहीं किया गया तो रेत माफियाओं की चल-अचल संपत्ति कुर्क कर ली जाएगी।

1 अरब 37 करोड़ का जुर्माना | Betul Sand Mining

रेत माफिया अंकुर उर्फ रिंकू राठौर एवं अरशद कुरैशी निवासी शाहपुर के द्वारा गुरगुंदा ग्राम से 70808 घन मीटर रेत का उत्खन्न किया गया। इनके ऊपर 531060000 राशि अधिरोहित एवं 60 लाख रु. पोकलेंड मशीन राजसात की। प्रकरण क्रमांक दो में अंकुर उर्फ रिंकू राठौर एवं अरशद कुरैशी डेंडूपुरा ग्राम से 110610 घन मीटर रेत का उत्खनन किया गया जिस पर 829575000 राशि अधिरोपित एवं 25 लाख रु. की जेसीबी मशीन राजसात की गई। इन्हीं के ऊपर डेंडुपुरा ग्राम में 700 मीटर रेत उत्खनन का तीसरा मामला दर्ज किया गया था। जिसमें 5250000 राशि अधिरोहित की गई है। प्रकरण क्रं. 4 में महेंद्र धाकड़ ग्राम मांडवी, दीपेश पटेल भोपाल, रवींद्र चौहान भोपाल एवं मो. इलियास सारनी के द्वारा धासईमाल ग्राम में 252 घन मीटर रेत का उत्खनन किया गया था। इनके ऊपर 1890000 राशि अधिरोहित की गई है। वहीं 40 लाख रु. कीमत की पोकलेेंड भी राजसात की गई है।

2 thoughts on “Betul Sand Mining : रेत माफियाओं पर 1 अरब 37 करोड़ का जुर्माना”

Comments are closed.