Betul News : शहर की ठप्प हुई पेयजल सप्लाई

नपा के पास नहीं रहता है विकल्प, परेशान होते रहती है शहर की जनता

Betul Newsबैतूल – शहर में पेयजल सप्लाई करने वाले नगर पालिका द्वारा नए स्त्रोतों के साथ नए विकल्प पर बिल्कुल भी विचार नहीं किया जा रहा है यही वजह है कि ताप्ती बैराज से फिल्टर प्लांट पानी पहुंचाने वाली पाइप लाइन जैसे ही फूटती है वैसे ही पूरे शहर की पेयजल सप्लाई ठप्प हो जाती है। नेता और अधिकारियों और दो टूक जवाब होता है कि पाइप लाइन टूट गई जिससे पेयजल सप्लाई प्रभावित हुई है। जबकि नगर पालिका के पास शहरवासी पेयजल के लिए परेशान ना हो इसको लेकर कोई दूसरे विकल्प पर फोकस नहीं किया जाता है। यह कहानी हर साल गर्मी के सीजन में होती ही है जब लोगों को पेयजल की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। बहरहाल नगर सरकार की लापरवाही और उदासीनता का खामियाजा शहरवासियों को भुगतने मजबूर होना पड़ता है।

हर कभी क्षतिग्रस्त होती है पाइप लाइन | Betul News

ताप्ती बैराज से लेकर विवेकानंद वार्ड में माचना नदी के किनारे स्थित फिल्टर प्लांट में पानी लाया जाता है। यहां से पानी को फिल्टर करने के लिए शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में पानी की टंकियों के माध्यम से पेयजल की सप्लाई वार्डों में की जाती है। जैसे ही पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होती है वैसे ही पूरे शहर की पेयजल सप्लाई ठप्प हो जाती है और लोग पेयजल के लिए यहां- वहां परेशान होते रहते हैं। पाइप लाइन क्षतिग्रस्त ना हो इसके लिए नगर पालिका द्वारा कोई संकेतक या फिर अन्य व्यवस्था भी नहीं की गई है जिससे निर्माण कार्य के दौरान पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने से बच सके।

दूसरे विकल्प पर नहीं है फोकस

जिस तरह से शहर की जनसंख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है उस हिसाब से नगर पालिका को अन्य विकल्प पर भी फोकस रखना चाहिए ताकि शहरवासी परेशान होने से बच सके। वैसे तो एनीकेट में पानी स्टोर करके भी रखा जा सकता है कि यदि पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो जाए तो एनीकेट का पानी फिल्टर प्लांट में लिफ्ट कर टंकियों के माध्यम से पानी की सप्लाई की जा सके। इसके अलावा लाखापुर और गंंगूडोह में भी पानी आरक्षित करके रखा जाता है लेकिन हमेशा देखने में आता है कि नगर पालिका का दूसरे विकल्प के रूप में कोई फोकस ही नहीं होता है।

बसंल कंपनी ने तोड़ी पाइप लाइन | | Betul News

नगर पालिका के सबइंजीनियर ब्रजेश खानोतकर ने बताया कि दनोरा के पास बसंल कंपनी द्वारा हाईटेंशन लाइन को अंडर ग्राऊंड करने के लिए ड्रिल की जा रही थी। ड्रिल पाइप लाइन के आरपार हो गई जिससे पाइप लाइन बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। पाइप लाइन टूटने की सूचना मिलने पर कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बंसल कंपनी को लाइन ठीक करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही नगर पालिका के कर्मचारियों की भी मौके पर ही ड्यूटी लगाई गई है कि जब तक पाइप लाइन नहीं सुधर जाती वह यहीं पर डटे रहे और पाइप लाइन सुधरते ही उन्हें रिपोर्ट करें। अब स्थिति यह हो गई है कि अब पाइप लाइन सुधरेगी उसके बाद टंकियां भरपाएगी जिसके बाद ही सप्लाई हो सकेगी।

1 thought on “Betul News : शहर की ठप्प हुई पेयजल सप्लाई”

Comments are closed.