spot_img
HometrendingGoat farming : बकरी पालन करके कमाए लाखो रूपये पड़े पूरी जानकारी

Goat farming : बकरी पालन करके कमाए लाखो रूपये पड़े पूरी जानकारी

बकरियों को पालने के लिए 50 लाख रुपये उधार दे रहे हैं ये बैंक, ऐसे करें आवेदन


Goat farming: ग्रामीण क्षेत्रों में बकरी पालन अभी भी पारंपरिक रूप से किया जाता है। बकरी पालन एक बहुत छोटा व्यवसाय है। अगर आप इस बिजनेस को एक बार शुरू करते हैं तो आप इसमें लाखों रुपये कमा सकते हैं। चूंकि बाजार में बकरी के दूध और मांस की भारी मांग है। नतीजतन, व्यवसाय एक आकर्षक व्यवसाय बन गया है। बकरी का व्यवसाय छोटे स्तर पर शुरू किया जा सकता है और जैसे-जैसे व्यवसाय आगे बढ़ता है इसका विस्तार किया जा सकता है। अब बात आती है कि आपको बकरी के व्यवसाय के लिए पैसे कहाँ से मिल सकते हैं? तो हम आपको बता दें कि आप अपने बकरी पालन व्यवसाय की जरूरत के हिसाब से बैंक लोन ले सकते हैं। इतना ही नहीं, इन ऋणों पर ब्याज के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी लाभ प्रदान किया जाता है। आज हम आपको बैंक ऋण, वित्त पोषण, ब्याज दर और ट्रैक्टर जंक्शन के साथ बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए आवेदन करने के तरीके के बारे में जानकारी देते हैं।


बकरी के कारोबार को कौन से बैंक कर्ज देते हैं

भारत में बकरी पालन को प्रोत्साहित करने के लिए इस व्यवसाय को ऋण देने वाले कई बैंक हैं, विशेषकर नाबार्ड के अंतर्गत आने वाले बैंक। यहां हम आपको बकरी उधार देने वाले बैंकों की सूची देते हैं। बकरियों को उधार देने वाले बड़े बैंकों के नाम इस प्रकार हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)
आईडीबीआई बैंक
केनरा बैंक
व्यावसायिक बैंक
ग्रामीण क्षेत्रीय बैंक
स्टेट बैंक फॉर एग्रीकल्चरल कोऑपरेशन एंड रूरल डेवलपमेंट
स्टेट बैंक को-ऑपरेटिव
शहरी बैंक
बकरियों को किस प्रयोजन के लिए उधार लिया जा सकता है (बकरी की खेती)
बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए आप कर्ज लेकर बकरियां खरीद सकते हैं, बकरी का चारा लेने के लिए चारा और चारा खरीद सकते हैं और बकरी पालना बना सकते हैं, इसमें सरकारी कर्ज और बिजनेस लोन शामिल हैं।

बकरी पालन के लिए दो प्रकार के ऋण उपलब्ध हैं
बकरियों को पाल कर बैंक से पैसे उधार लेने के दो तरीके हैं। एक बकरी फार्म शुरू करने के लिए एक ऋण दिया जाता है जिसे व्यवसाय ऋण कहा जाता है। दूसरे प्रकार का ऋण बकरी पालन व्यवसाय चलाने के लिए दिया गया कार्यशील ऋण है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से बैंक से कर्ज ले सकते हैं।
बकरे पालने के लिए उधार लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
यदि आप बकरी पालन योजना नाबार्ड के तहत पैसा उधार लेना चाहते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पास किसी भी बैंक में क्रेडिट खाता होना चाहिए। इसके अलावा आपके पास कम से कम 2 साल का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट होना चाहिए। बकरी और भेड़ का व्यवसाय शुरू करने के लिए आप पहले अपना पैसा भी निवेश कर सकते हैं। और फिर, यदि आवश्यक हो, तो आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं और निकटतम बैंक शाखा में जा सकते हैं और कम ब्याज दर पर 5 से 10 या 20 या 20 बकरियों का ऋण ले सकते हैं। आप बैंक नियमों के अनुसार ऋण चुका सकते हैं।

मुझे बैंक ऋण से कितना मिल सकता है?
अब यह नीचे आता है कि बकरियों को पालने के लिए बैंक से कितना पैसा मिल सकता है। इसलिए आपको बता दें कि बकरियां पालने में अलग-अलग बैंक ग्राहकों को सशर्त आधार पर तय दर पर कर्ज देते हैं। ऐसे में बकरियां पालने के लिए आईडीबीआई बैंक से 50,000 रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का कर्ज लिया जा सकता है. दूसरी ओर, कुछ बैंक एक निश्चित सीमा तक ऋण प्रदान करते हैं। लेकिन सब्सिडी सरकार देती है। इसके लिए समय-समय पर आवेदन भी आमंत्रित किए जाते हैं। इच्छुक लोग इन कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं और सरकारी सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। बता दें कि हरियाणा सरकार की ओर से किसानों को बकरी पालन में 90% तक की सब्सिडी दी जाती है। इसी तरह, बकरियों के पालन के लिए अन्य प्रांतों को उनके अपने कानूनों के अनुसार सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसके अलावा नाबार्ड बकरी पालन कार्यक्रम के तहत नाबार्ड ऋण योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे एस/एसटी श्रेणी में ऋण पर 33 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसके अलावा मानक वर्ग के साथ ओबीसी द्वारा अधिकतम 2.5 लाख रुपये पर 25 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाती है।


बकरियों को पालने के लिए बैंक को ऋण देने के लिए इस तरह एक व्यवसाय योजना तैयार करें
बकरियों की ऋण राशि व्यवसाय की जरूरतों और आवेदक की प्रोफाइल पर निर्भर करेगी। आवेदक को एक अच्छी तरह से तैयार व्यवसाय योजना प्रस्तुत करनी चाहिए जिसमें सभी आवश्यक व्यावसायिक विवरण जैसे स्थान, स्थान, बकरियों की नस्ल, उपकरण, परिचालन निवेश, बजट, विपणन रणनीति, कर्मचारियों के विवरण आदि शामिल होने चाहिए। आवेदक की पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद, बैंक। आवश्यकतानुसार ऋणों की संख्या को अधिकृत करेगा।


बकरी प्रजनन ऋण के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज
4 पासपोर्ट फोटो
बैंक स्टेटमेंट 6 महीने पहले
पते का प्रमाण
आय का प्रमाण
आधार कार्ड
बीपीएल कार्ड, यदि उपलब्ध हो
जाति प्रमाण पत्र, यदि एससी / एसटी / ओबीसी
निवास की अनुमति
बकरी पालन रिपोर्ट
भूमि पंजीकरण दस्तावेज
बकरी ऋण ऋण के लिए आवेदन कैसे करें
यदि आप बकरी पालन योजना के तहत आवेदन करके ऋण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको ग्राम पंचायत या अपने नजदीकी कार्यालय में जाकर आवेदन पत्र प्राप्त करना चाहिए। आवेदन पत्र प्राप्त होने पर, आपको आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद, सभी आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियां आवेदन पत्र के साथ संलग्न की जा सकती हैं और ब्लॉक प्रमुख या ग्राम पंचायत को जमा की जा सकती हैं। यदि आप बकरी पालन योजना के तहत ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, तो आपको ऋण लाभ और सहायता दी जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular