spot_img
Hometrendingsolar energy : आ गयी सौर ऊर्जा से चलने वाली car माइलेज...

solar energy : आ गयी सौर ऊर्जा से चलने वाली car माइलेज में और फिचर्स में सबसे आगे

solar energy: पर्यावरण की रक्षा के लिए खनिजों के स्थान पर अन्य सामग्रियों का उपयोग किया जा सकता है, इस पर बहुत काम किया जा रहा है। लेकिन वैज्ञानिक अलग-अलग ऊर्जा का इस्तेमाल करने वाली कारों को विकसित करने में व्यस्त हैं, ताकि उन्हें नई कारों को हल्के में लेने की चिंता न करनी पड़े। इसी प्रयास में दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम किया जा रहा है।


इलेक्ट्रिक कारों को पेट्रोल वाहनों में से एक कहा जाता है, लेकिन उनकी कई चार्जिंग समस्याओं के कारण, डच कंपनी लाइटियर ने अपनी छत पर सौर पैनलों के साथ एक नई कार की घोषणा की है। हल्की बैटरी वाली यह छोटी बैटरी अभी उपलब्ध इलेक्ट्रिक कारों से बेहतर बताई जा रही है।


डच कंपनी लाइटइयर ने घोषणा की है कि वह एक ऐसी कार का निर्माण कर रही है जिसमें सोलर पैनल लगे होंगे। इस साल नवंबर में यूरोप में अपनी तरह की पहली कार लॉन्च की जाएगी।


खनिज वाहनों से लेकर इलेक्ट्रिक वाहनों तक: दुनिया भर में लाखों वाहन अभी भी गैसोलीन का उपयोग करते हैं, इसलिए अन्य ईंधन पर चलने के लिए, इन सभी वाहनों को नई तकनीकों के अनुरूप बदलना होगा। पुरानी कारों को नई कारों से बदलना अलॉट करने जैसा लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। ऐसे में कार चलाने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करना एक उत्साहजनक विचार है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों की कई समस्याओं को खत्म कर सकता है।

सौर ऊर्जा के क्या लाभ होंगे: प्रकाश वर्ष 0 कार की छत में घुमावदार सौर पैनल होंगे जो एक इलेक्ट्रिक बैटरी से जुड़े होंगे जो कार को बिजली देगी। कंपनी का दावा है कि यह कार बिना रुके या रिचार्ज किए 388 किलोमीटर का सफर तय करने में सक्षम है। जहां अतिरिक्त 44 मील प्रतिदिन सोलर पैनल पर ही उपलब्ध होगा। यह टेस्ला की मॉडल 3 इलेक्ट्रिक कारों (374 मील) से थोड़ा बेहतर है और किआ नैरो लॉन्ग रेंज (285 मील) से काफी बेहतर है।

RELATED ARTICLES

Most Popular