Friday, August 19, 2022
spot_img
HometrendingKheti - Kisani Jugaad : देखा नहीं होगा खेत में दवा छिड़काव...

Kheti – Kisani Jugaad : देखा नहीं होगा खेत में दवा छिड़काव का ऐसा जुगाड़, किसान ने लगाया जोरदार दिमाग   

किसान ने बुवाई के साथ नींदानाशक दवा के छिड़काव करने के लिए लगाया दिमाग 

बैतूल – देश में तकनीक एक अलग ऊंचाई पर पहुँच गई है जहाँ एक ओर देश में अलग अलग उपकरणों का अविष्कार हुआ है जो लोगों को रोजमर्रा की जिंदगी में काफी उपयोगी साबित साबित होते है, लेकिन इन उपकरणों को बनाने में बड़े बड़े विशेषज्ञों का दिमाग लगता है।  मगर जब बात आती है भारतीय किसान के जुगाड़ की तो इन्हे कोई भी पीछे नहीं छोड़ सकता है जी हाँ। ऐसा ही कुछ जुगाड़ आज हम आपको दिखाने जा रहे है जिस देख कर आप भी कहेंगे वाह क्या दिमाग लगाया है।

दरअसल बैतूल के एक किसान ने फसलों की बुवाई के साथ ही नींदानाशक दवा का खेत में छिड़काव करने के लिए ऐसा ही कुछ जुगाड़ किया है। बुवाई के साथ ही नींदानाशक दवा का खेत में छिड़काव करना किसानों के लिए दोगुनी लागत और परेशानी का कारण बनता है।

इसे आसान बनाने के लिए एक किसान ने सीडड्रिल से फसल के बीज की बुवाई के साथ ही खरपतवार को उगने से रोकने के लिए जुगाड़ तैयार कर लिया है। बैतूल के ग्राम रेडवा के किसान ने सीडड्रिल पर दो बैटरी से चलने वाले स्प्रे पम्प रखे और उन दोनों के पाइप एक छिड़काव करने के उपयोग में आने वाली 8 फ़ीट की रॉड में जोड़ दिए।

पम्पों में  नींदानाशक दवा भर दी गई और सीडड्रिल को ट्रैक्टर की मदद से बीज भरकर बुवाई शुरू कर दी। बुवाई के साथ ही पीछे दो पम्पों की मदद से नींदानाशक दवा का एक समान छिड़काव भी खेत मे बेहद आसानी से बिना अतिरिक्त खर्च के हो रहा है। किसान की इस जुगाड़ तकनीक का वीडियो जमकर वायरल भी हो रहा है और अन्य किसान भी ऐ साही जुगाड़ बनाने की तैयारी में लग गए हैं। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments