Monday, July 4, 2022
spot_img
Hometrendingबिजली बिल ज्यादा आता है तो टेंशन ना ले अपनाये ये तरीका...

बिजली बिल ज्यादा आता है तो टेंशन ना ले अपनाये ये तरीका बिल भरने से मिलेगा छुटकारा जाने क्या है वो तरीका

बिजल बिल एक ऐसा बिल है जिसका टेंशन सब को है। सबके घर में बिजली से चलने वाली उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है। चाहे कोई भी सीजन हो। ऐसे में लोग बिजली के बिल (Electricity Bill) से परेशान रहते हैं। इसके लिए हमारे पास एक उपाय है यूं कहें कि एक ट्रिक है। इस ट्रिक को अपनाने से आपका बिजली बिल जीरो आएगा। जीरो बिजली बिल के नाम पर हैरान हो गए क्या, तो आइए हम आपको इसके बारे में। विस्तार में बतातें हैं।

इस ट्रिक के इस्तेमाल से जीरो आएगा बिजली बिल हर महीने जीरो बिजली बिल आये इसके लिए एक आसान सा ट्रिक है। ऐसे में हम आपको सोलर एनर्जी (Solar Energy) का उपयोग करने के लिए सजेस्ट कर रहे हैं। इसके अनेक फायदे हैं। आपके जानकारी के लिए बतादें कि सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार सब्सिडी प्रदान करती है। यानी आपको आर्थिक मदद भी मिल जाएगा। सोलर एनर्जी के उपयोग से आप जीरो बिजली बिल पर बिजली पैदा कर अपने घर को रोशन कर सकते हैं।

बिजली के बिल से मिलेगी मुक्ति : सोलर पैनल के लिए आप सरकार सब्सिडी (Government Subsidy on Solar Panel) देगी। सोलर पैनल की लाइफ लगभग 25 सालों तक चलती है। ऐसे में आप 25 सालों के लिए बिजली के बिल से मुक्त हो जाएंगे। बतादें कि 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल पर सरकार 40 फीसदी तक सब्सिडी दे रही है। ऐसे में आपको 2 किलोवॉट के लिए 1.2 लाख रुपये लगते हैं। वहीं सरकार द्वारा दिए जाने वाले 40% सब्सिडी के बाद 72 हजार रुपये में काम हो जाएगा, सब्सिडी के तहत 48 हजार रुपये कम किए गए। वहीं यह लगवाने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट, https://solarrooftop.gov.in/ पर आवेदन कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments