HometrendingWhite Hair Solution : नारियल तेल के साथ मिलाकर लगा लें ये...

White Hair Solution : नारियल तेल के साथ मिलाकर लगा लें ये 2 चीजें, सफेद बालों से मिलेगा छुटकारा

White Hair Solution आज कल के इस व्यस्त जीवन में अपने आप का ख्याल रखना सभी के कि मुश्किल हो गया है जहाँ एक तरफ लोगों की दिन चरिया ठीक नहीं है तो वही दूसरी ओर लोगों का खान पान भी ठीक नहीं है जिसका सीधा असर उनके शरीर पर पड़ता है। इसके चलते कई लोगों के बाल उम्र से पहले ही सफेद दिखने लगते हैं।

जैसे ही किसी के बाल सफेद होते हैं तो उन्हें टेंशन होने लगती है फिर वो तरह तरह के घरेलु उपाय अपनाते हैं जिससे काफी कुछ हद तक असर पड़ता है लेकिन आज हम आपको ऐसा उपाए बताने जा रहे हैं जिससे आपको सीधा असर देखने मिलेगा। तो चलिए आपको बताते हैं की आप कैसे नारियल के साथ इन दो चीजों को मिला कर अपने काले और चमकदार बाल वापस ला सकते हैं।

असल में नारियल का तेल सीधे बालों में लगाने पर बाल काले (Black Hair) नहीं होते लेकिन इसमें अलग से कुछ मिलाने पर बालों में लगाया जाए तो बालों की सफेदी कालेपन में बदल जाएगी. आपको इस नुस्खे को बनाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि यह आसानी से बनकर तैयार हो जाएगा. चलिए जान लेते हैं इस कमाल के नुस्खे के बारे में.

सफेद बालों पर यह नुस्खा किसी रामबाण इलाज से कम साबित नहीं होता. आप अपने सफेद बालों को काला करने के लिए इस घरेलू उपाय की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आपको तकरीबन 12 से 15 करी पत्ते लेने हैं. करी पत्तों (Curry Leaves) को अच्छी तरह से धो लेने के बाद अलग रख दें. अब 2 चम्मच भरकर नारियल का तेल लें और उसे गर्म कर लें.

इसके बाद इसमें करी पत्ते मिलाकर गर्म करें और आंच बंद कर दें. इस तेल को 20 मिनट तक ठंडा होने दें और बालों की अच्छी तरह से मसाज करते हुए लगाएं और 45 मिनट से 2 घंटे के बीच बालों पर लगाकर रखें. आखिर में बालों को अच्छी तरह शैंपू से धो लें. इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार किया जा सकता है.

नारियल का तेल और नींबू का रस

सफेद बालों को काला करने में नारियल के तेल को नींबू के रस (Lemon Juice) में मिलाकर लगाना काम आ सकता है. नींबू के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर करते हैं. बालों पर नारियल के तेल और नींबू का एकसाथ इस्तेमाल सफेद बालों (White Hair) को दूर रखता है. इससे समय से पहले बालों के सफेद होने की दिक्कत भी नहीं होती है. इस मिश्रण को आप हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

मिश्रण बनाने के लिए लगभग 4 चम्मच नारियल के तेल को 4 चम्मच ही नींबू के रस के साथ मिलाएं. इसके बाद जड़ों से लेकर बालों के सिरे तक इस मिश्रण को लगाएं. सिर पर इसे लगभग 45 मिनट से एक घंटे तक लगाए रखने के बाद धो लें. आपको अपने बालों में चमक भी नजर आएगी. यह नु्स्खा धीरे सही लेकिन अपना असर दिखाता है.

Source – Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular