Tuesday, August 16, 2022
spot_img
HomeदेशWheat Rate : प्रदेश में 5664 रूपए प्रति क्विंटल तक पहुंचा गेंहू का...

Wheat Rate : प्रदेश में 5664 रूपए प्रति क्विंटल तक पहुंचा गेंहू का भाव  

सामान्य तौर पर शरबती गेहूं की कीमत 5000 रुपए प्रति क्विंटल तक चली जाती है, लेकिन इस सीजन की ये सबसे बड़ी कीमत मिली है.
भोपाल – देश में रबी फसलों (Rabi Crops) की कटाई शुरू हो चुकी है और रबी सीजन की प्रमुख फसल गेहूं की मंडियों में आवक बढ़ गई है. निर्यात के कारण मंडियों में गेहूं की बंपर खरीद भी हो रही है. इस दौरान किसानों को अच्छे दाम मिल रहे हैं और इसकी खुशी उनके चेहरों पर देखने को मिल रही है.
मध्य प्रदेश के आष्टा मंडी में एक किसान को शरबती गेहूं के 5600 रुपए प्रति क्विंटल से अधिक का भाव मिला है. उन्होंने 28 क्विंटल गेहूं की बिक्री की है और वर्तमान में मिल रही कीमत से काफी खुश हैं.मध्य प्रदेश के किसान देवकरण दिवाडिया आष्टा मंडी में शरबती गेहूं बेचने के लिए पहुंचे थे. यह गेहूं की उच्च गुणवत्ता वाली किस्म है. उन्हें गेंहू का  5664 रुपए प्रति क्विंटल का भाव मिला है. .
‘सही समय और सही क्वालिटी के गेहूं लगाने पर होगा मुनाफा’
दिवाडिया ने 12 एकड़ में शरबती गेहूं की खेती की थी. इस बार पैदावार अच्छी हुई है और एक एकड़ में 12 क्विंटल गेहूं मिला है. दिवाडिया ने अभी 28 क्विंटल माल बेचा है, बाकी माल यह थोड़े समय के बाद बेचेंगे.  बहुत खुशी की बात है कि शरबती का दाम इतना ज्यादा मिला है. हालांकि उनके पास करीब 80 क्विंटल अच्छी क्वालिटी का शरबती गेहूं है. वहीं लगभग 40 क्विंटल छोटे दाने का गेहूं निकला है. छोटे दाने का गेहूं करीब 2300 से 2400 रुपए प्रति क्विंटल बिकेगा. अगर किसान सही समय से सही क्वालिटी का गेहूं लगाएं तो उन्हें मुनाफा हो सकता है. किसान ने कहा कि इस समय सबसे ज्यादा मुश्किल लेबर मिलने की आती है, लेबर बहुत चार्ज में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है और आसानी से लेबर उपलब्ध भी नहीं हो रहे हैं.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments