HometrendingTaas Me Ikka Kyu Bada Hota Hai - ताश के 52 पत्तों...

Taas Me Ikka Kyu Bada Hota Hai – ताश के 52 पत्तों में बादशाह-बेगम से भी इस वजह से बड़ा होता है इक्का 

Taas Me Ikka Kyu Bada Hota Hai – आप सभी ने कभी न कभी तो ताश के पत्ते खेले होंगे लेकिन क्या कभी आपने इनके पीछे छिपे रहस्य और राज जानने की कोशिस की है। आप ये तो  देखा हि होगा की ताश की गड्डी के सभी 52 पत्तों में से अगर बादशाह बेगम से भी कोई पत्ता बड़ा होता है तो वो है इक्का। 52 पत्ते होते हैं, जिन पर सारा खेल चलता है राजा-रानी सबसे ऊपर होते हैं ताश के पत्तों में इक्के के बादशाह-बेगम पर भारी पड़ने के पीछे रोचक वजह है.

इस वजह से बड़ा होता है इक्का(Taas Me Ikka Kyu Bada Hota Hai

ताश के पत्तों के इतिहासकार सैमुअल सिंगर के मुताबिक, प्लेइंग कार्ड्स में तत्कालीन फ्रांसीसी समाज की सामाजिक स्थिति दिखती है. ताश के पत्तों में चार तरह के कार्ड होते हैं. इसमें हुकुम, पान, ईंट और चिड़ी के पत्ते होते हैं. इसमें हुकुम रॉयल्टी का प्रतीक माना जाता है जिसका संबंध बादशाह-बेगम से होता है. इसके अलावा पान, पादरियों से संबंधित है. वहीं, ईंट को व्यापारियों से जोड़ा जाता है और चिड़ी का संबंध किसानों और मजदूरों से है.

किसानों-मजदूरों से जुड़ा इतिहास(Taas Me Ikka Kyu Bada Hota Hai

गौरतलब है कि फ्रांसीसी क्रांति के बाद राजशाही चली गई और इसी वजह से इक्का टॉप कार्ड बन गया. यह इस बात को दिखाता है कि राजशाही को कैसे आम लोगों, किसानों और मजदूरों ने उखाड़कर फेंक दिया. ताश के पत्तों में इक्का आम लोगों और क्रांतिकारियों का प्रतीक होता है इसलिए यह बादशाह और बेगम से बड़ा होता है.

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular