HomeदेशSugarcane farmer: गन्ना किसानो के लिए आई बड़ी खुशखबरी जारी की 553.25...

Sugarcane farmer: गन्ना किसानो के लिए आई बड़ी खुशखबरी जारी की 553.25 की राशि।

गन्ना पेराई सीजन शुरू, अब इस भाव पर होगी गन्ना की खरीद
देश में चीनी मिलों में पेराई सीजन शुरू होने के साथ ही गन्ने की खरीद भी शुरू हो गई है. किसान गन्ना बेचने के लिए चीनी मिलों में पहुंचने लगे हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश राज्य में पेराई सत्र शुरू होने के साथ ही किसानों को चीनी मिलों का बकाया भुगतान कर दिया गया है। चीनी मिलों द्वारा प्रदेश के किसानों को लगभग 553.26 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि विगत दिनों राज्य सरकार द्वारा गन्ना किसानों के बकाया भुगतान के संबंध में चीनी मिलों को निर्देश दिये गये थे.

गन्ना किसानों के बकाया का भुगतान शुरू
राज्य सरकार ने चीनी मिलों को किसानों का बकाया भुगतान करने और इसी सीजन में गन्ना भुगतान करने के आदेश दिए हैं, जिससे चीनी मिलों ने किसानों को भुगतान करना शुरू कर दिया है. गन्ना मूल्य के शीघ्र भुगतान को देखते हुए चालू पेराई सत्र 2021-22 के लिए देय गन्ना मूल्य रु. रुपये के मुकाबले 510.20 करोड़। गन्ना किसानों को 553.26 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है, जो देय गन्ना मूल्य से 43.06 करोड़ रुपये अधिक है।

उत्तर प्रदेश की 92 चीनी मिलों में पेराई सत्र शुरू हो गया है
देश के ज्यादातर राज्यों में गन्ना पेराई सीजन 2021-22 शुरू हो चुका है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश की चीनी मिलों में गन्ना पेराई का कार्य शुरू हो गया है। प्रदेश के किसान अपना गन्ना लेकर चीनी मिलों में पहुंचने लगे हैं। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा किसानों को टोकन जारी किए जा रहे हैं। बता दें कि 7 राज्यों में कुल 120 चीनी मिलें हैं जो सहकारी, निगम और निजी क्षेत्र की हैं, जिनमें से 92 चीनी मिलों में गन्ना पेराई का काम शुरू हो गया है. इसमें से एक चीनी मिल निगम क्षेत्र में, 17 सहकारी क्षेत्र में और 74 निजी क्षेत्र में है। जहां किसान गन्ना बिक्री के लिए पहुंच रहे हैं।

17 नई चीनी मिलों में गन्ना पिराई का काम जल्द शुरू होगा
राज्य की 17 अन्य चीनी मिलों द्वारा पेराई कार्य शुरू करने की सभी औपचारिक तैयारी करने के बाद गन्ना क्रय के लिए मांगपत्र जारी किया गया है। अगले दो से तीन दिनों में इन चीनी मिलों का संचालन भी शुरू हो जाएगा। बाकी 11 चीनी मिलें भी जल्द काम करना शुरू कर देंगी। राज्य आयुक्त गन्ना एवं चीनी संजय आर भूसरेड्डी ने बताया कि संचालित चीनी मिलों में निगम क्षेत्र के मोहद्दीनपुर तथा नानौता, सरसनवा, मोरना, बागपत, रमाला, अनूपशहर, स्नेहरोड़, गजरौला, सेमीखेड़ा, बीसलपुर, पूरनपुर, तिलहर, पुवान्या शामिल हैं. सहकारी क्षेत्र की बंदायु, कायमगंज, बेलरायां व नानपारा चीनी मिलें। मिल शामिल हैं।

निजी क्षेत्र की इन मिलों में भी पेराई का काम शुरू हो गया
निजी क्षेत्र की चीनी मिलों में मोदी समूह के 02 डी.सी.एम. श्रीराम ग्रुप की 04 मिलें, मवाना ग्रुप की 02 मिलें, राणा ग्रुप की 04 मिलें, उत्तम ग्रुप की 03 मिलें, डालमिया ग्रुप की 03 मिलें, त्रिवेणी ग्रुप की 07 मिलें, धामपुर ग्रुप की 05 मिलें, वेव ग्रुप की 04 मिलें, 03 मिलें द्वारिकेश समूह की, यदु समूह की 02 मिलों में इन सभी समूहों की राज्य में स्थित सभी चीनी मिलों और एकल समूहों की 13 चीनी मिलों ने पेराई कार्य शुरू कर दिया है। उपरोक्त के अतिरिक्त 3 में से 02 सिंभावली ग्रुप, 14 में से 09 बजाज ग्रुप, 10 में से 05 बलरामपुर ग्रुप, आई.पी.एल. समूह की 06 चीनी मिलों में से 03 तथा बिड़ला समूह की 04 चीनी मिलों में से 03 द्वारा पेराई कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

पेराई सीजन में किसानों से कितने रुपए में गन्ना खरीदा जाएगा
राज्य सरकार ने राज्य के किसानों के लिए अधिक गन्ना उत्पादन का लक्ष्य रखा है। इसके अनुसार सीमांत कृषकों (एक हेक्टेयर तक) से 1350 क्विंटल तक गन्ना क्रय करने का लक्ष्य है। लघु सीमांत कृषकों (दो हेक्टेयर तक) से 2700 क्विंटल तक गन्ना उपार्जित किया जायेगा। वहीं सामान्य किसानों (5 हेक्टेयर तक) से 6750 क्विंटल तक गन्ना क्रय का लक्ष्य रखा गया है.

गन्ना खरीद के लिए नई सट्टा नीति की घोषणा
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों से गन्ना खरीद के लिए नई सट्टा नीति की घोषणा की है। इसके अनुसार पीटीआई हेक्टेयर गन्ना किसानों से खरीदा जाएगा। इस वर्ष के लिए तय की गई सट्टेबाजी नीति इस प्रकार है-

• सीमांत किसान (1 हेक्टेयर तक) – 850 क्विंटल
• छोटे सीमांत किसान (2 हेक्टेयर तक)- 1700 क्विंटल
• सामान्य किसान (5 हेक्टेयर तक) – 4250 क्विंटल
इसके अलावा उपज में वृद्धि होने की स्थिति में गन्ने की खरीद का लक्ष्य बढ़ाया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश में कितने बढ़े गन्ने के दाम
उत्तर प्रदेश में अब 325 रुपये प्रति क्विंटल गन्ने का मूल्य बढ़ाकर 350 रुपये प्रति क्विंटल, सामान्य गन्ना मूल्य 315 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल और अनुपयुक्त गन्ना मूल्य में वृद्धि की गई है. 25 रुपये प्रति क्विंटल।

sugarcanefarmers

यूपी में गन्ना रेट 2021
सामान्य गन्ना रेट- 335 रुपए प्रति क्विंटल।
अनुपयुक्त गन्ना दर- 330 रुपए प्रति।

यह भी पड़े: Suzuki bike: suzuki ला रहा है और एक धासु bike देखे क्या होगी इस बाइक की कीमत और फीचर्स।

RELATED ARTICLES

Most Popular