spot_img
HometrendingBetul Nagarpalika : फिर एक बार भाजपा की नगर सरकार, अल्पसंख्यक बाहुल्य...

Betul Nagarpalika : फिर एक बार भाजपा की नगर सरकार, अल्पसंख्यक बाहुल्य वार्डों से जीती कांग्रेस

बैतूल{Betul Nagarpalika} वर्षों बाद पार्षदों के माध्यम से नगरपालिका अध्यक्ष का चुनाव होना है। इसके पूर्व तीन चुनाव में नगर की जनता ने सीधे अध्यक्ष को चुना था। इस बार के नगरपालिका चुनाव में फिर एक बार भाजपा को बहुमत प्राप्त हो गया है। नगर के 33 वार्डों में से 23 पर भाजपा को एवं 10 वार्डों में कांग्रेस ने जीत हासिल करी है। पिछले चुनाव के परिणाम देखे तो कांग्रेस की स्थिति सुधरी है। गत चुनाव की अपेक्षा इस बार कांग्रेस को दो सीटों का फायदा हुआ है।

1994 से फिर शुरू हुए नपा के चुनाव

1983 से 1994 तक नपा में प्रशासक की नियुक्ति रही है। लेकिन 1994 में हुए चुनाव में भाजपा के शिवप्रसाद राठौर निर्वाचित हुए। उसके बाद वर्ष 2000 में जनता द्वारा सीधे चुनाव में भाजपा के आनंद प्रजापति अध्यक्ष बने। 2005 के नपा चुनाव में भाजपा की ही पार्वती बाई बारस्कर चुनाव जीती। 2010 के नपा चुनाव में कांग्रेस के डॉ. राजेंद्र देशमुख ने विजय हासिल करी। लेकिन फिर 2015 के नगर पालिका चुनाव में भाजपा के अलकेश आर्य अध्यक्ष निर्वाचित हुए। सात वर्ष बाद अब हुए चुनाव में फिर एक बार भाजपा का नपाध्यक्ष चुना जाना तय हो गया है।

सर्वाधिक मतों से जीती रेणुका पवन यादव

बैतूल नगरपालिका के पटेल वार्ड से भाजपा की रेणुका पवन यादव सर्वाधिक मतों से चुनाव जीती है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस की संगीता यादव को 896 मतों से पराजित किया है। रेणुका पवन यादव को 1298 मत मिले और संगीता यादव को 402 मत मिले। इसी तरह से सबसे कम मतों के अंतर से तिलक वार्ड से कांग्रेस के अब्दुल नफीस चुनाव जीते हैं। वार्ड क्रमांक 9 तिलक वार्ड से कांग्रेस के अब्दुल नफीस को 796 मत मिले और भाजपा के राजेश्वर सोनकपुरिया को 793 वोट मिले। इस तरह से नफीस खान 3 मतों से चुनाव जीत गए।

चार वार्डों में कांग्रेस तीसरे नम्बर पर रही

नगर के 33 वार्डों में से चार वार्डों में कांगे्रस प्रत्याशी तीसरे नम्बर पर रहा। शिवाजी वार्ड में कांग्रेस की अनिता पारधी, कृष्णपुरा वार्ड से कांग्रेस के मुकेश लल्ली वर्मा, मोती वार्ड से कांग्रेस की नीलिमा नंदनवार एवं विकास वार्ड से कांग्रेस की प्रेरणा शर्मा को तीसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा इन चारों वार्डों से भाजपा का उम्मीदवार चुनाव जीता है और द्वितीय स्थान पर निर्दलीय प्रत्याशी रहा। इसी तरह से आजाद वार्ड से भाजपा के अकरम टेलर तीसरे स्थान पर रहे। यहां से कांग्रेस से प्रथम एवं निर्दलीय द्वितीय नम्बर पर रहा।

पूर्व भाजपा पार्षदों की पत्नी बनी पार्षद

बैतूल नगरपालिका में पूर्व पार्षद कैलाश बंडू धोटे की पत्नी कल्पना धोटे, पूर्व पार्षद राजेश वर्मा की पत्नी रजनी वर्मा, पूर्व पार्षद पवन यादव की पत्नी रेणुका यादव, पूर्व पार्षद पिंटू महाले की पत्नी शीला महाले एवं पूर्व पार्षद बबलू मालवी की पत्नी ममता मालवी पार्षद बन गई है।

सभी अल्पसंख्यक बाहुल्य वार्डों से कांग्रेस जीती

नगर के कोठीबाजार क्षेत्र के चार वार्डों में मुस्लिम मतदाताओं की संख्या चुनाव परिणाम को प्रभावित करती रही है। इस बार भी इन चारों वार्डों में कांग्रेस को सफलता मिली है। किदवई वार्ड से फरजाना बेगम, आजाद से वार्ड से कदीर खान, तिलक वार्ड से अब्दुल नफीस खान, एवं आर्य पुरा वार्ड से शबीना बानो चुनाव जीती हैं। जबकि पिछले चुनाव में आर्यपुरा से भाजपा के सादिक मंसूरी चुनाव जीते थे। इसी तरह से गंज क्षेत्र में जाकिर हुसैन और रामनगर वार्ड से कांग्रेस जीतती आ रही है। इस बार भी वहां से कांग्रेस के प्रत्याशी सफल हुए हैं।

भाजपा के 23 पार्षद निर्वाचित हुए

सुभाष वार्ड से किरण चंदू खातरकर, अर्जुन वार्ड नरेंद्र हरसुले, दुर्गा वार्ड से संतोष भलावी, मालवीय वार्ड से श्रीमती कायम कवरे, शिवाजी वार्ड से श्रीमती आभा दीपक श्रीवास्तव, कृष्णपुरा से तरूण ठाकरे, मोती वार्ड से कल्पना कैलाश धोटे, देशबंधु वार्ड से राजेश पानकर, अम्बेडकर वार्ड से महेश राठौर, प्रताप वार्ड श्रीमती रजनी राजेश वर्मा, इंदिरा वार्ड से रघुनाथ लोखण्डे, महावीर वार्ड से श्रीमती वर्षा रमेश बारस्कर, चंद्रशेखर वार्ड से श्रीमती पार्वती बारस्कर, पटेल वार्ड से श्रीमती रेणुका पवन यादव, टैगोर वार्ड से नितेश परिहार, जयप्रकाश वार्ड से श्रीमती शोभा निरापुरे, जवाहर वार्ड से विकास प्रधान, गणेश वार्ड से विजय जसूजा, विकास वार्ड से आनंद प्रजापति, लोहिया वार्ड से श्रीमती सोमती गणेश धुर्वे, विनोबा वार्ड श्रीमती शीला शशिकांत महाले, शंकर वार्ड से श्रीमती ममता बबलू मालवी एवं विवेकानंद वार्ड से श्रीमती अंजू राजेश शर्मा विजयी रही।

कांग्रेस के 10 पार्षद निर्वाचित

गांधी वार्ड से राजकुमार यादव, किदवई वार्ड से फरजाना बेगम, आजाद वार्ड से कदीर खान, तिलक वार्ड से अब्दुल नफीस, आर्यपुरा से शबीना बानो, शास्त्री वार्ड से ओमप्रकाश दीवान, भगत सिंह से संतोष दीवान, जाकिर हुसैन से नंदनी तिवारी, रामनगर से अशोक नागले एवं राजेंद्र वार्ड से श्रीमती अर्चना गोविंद साहू विजयी रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular