HometrendingSaanp Se Bachne Ke Upaye - इन उपायों से घर में नहीं...

Saanp Se Bachne Ke Upaye – इन उपायों से घर में नहीं आएँगे सांप, अगर आ गए तो बाहर निकालने के बारे में पढ़ लें जानकारी  

Saanp Se Bachne Ke Upaye – सांप एक ऐसा जानवर है जिसके बारे में सिर्फ सुन कर ही अच्छे अच्छों के होश उड़ जाते है ऐसे में अगर सांप किसी के घर में घुस भी जाता है तो जानकारी का आभाव होने के कारण वो घबरा जाते है और गलत कदम उठा लेते है। लेकिन कुछ ऐसे भी उपाए मौजूद है जिनकी सहायता से सांप को घर में आने से रोका जा सकता है।  

सांपो में बारे में नहीं है जानकारी(Saanp Se Bachne Ke Upaye

सांप को लेकर लोगों के मन में कई गलतफहमियां भी हैं. जैसे की अधिकांश लोग मानते हैं कि ज्यादातर सांप जहरीले होते हैं लेकिन यह सही नहीं है. एक्सपर्ट कहते हैं कि देश में पाए जाने वाले 20 प्रतिशत सांप ही जहरीले होते हैं.

सांपों का बचे रहना उतना ही जरूरी है जैसे की अन्य जीव जंतु का. सांप हमारे भोजन चक्र के लिए तो बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. चूहे फसलों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में सांप इनका शिकार कर फसलों को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं.

इन उपायों से घर में नहीं आते सांप(Saanp Se Bachne Ke Upaye

-नाग दौना नाम के पौधा आप अपने घर के आंगने या दरवाजे में लगा सकते हैं. इस पौधे में एक विशेष गंध होती है, जो सांप को करीब आने से रोकती है. यह पौधा विशेष रूप से छत्तीसगढ़ राज्य में मिलता है.

-माना जाता है कि गरुड़ फल को घर के गेट पर लटाककर रखने से सांप घर में नहीं घुसता है. माना जाता है कि इसको देखकर सांप भाग जाते हैं. यह एक दुर्लभ वृक्ष है हालांकि कई नर्सरी में ये मिल जाता है.

-सर्पगंधा पौधा भी सांप को भगाने में मददगार है. इसे गमले या जमीन में लगा सकते हैं. बताते हैं कि इस पौधे की गंध इतनी तीखी होती है कि सांप नजदीक नहीं आते हैं.

सांप से बचने के लिए घर से चूहो को भी दूर रखें. आपका घर तालाब, जंगल या खुले नाले के आसपास है तो चूहे और मेढक घर में हो सकते हैं और इनके लिए सांप भी आ सकते हैं.

सांप को बाहर निकालने के तरीके(Saanp Se Bachne Ke Upaye

-सांप अगर घर में घुस आए तो एक लंबा डंडा आपके काम आ सकता है. इस डंडे का प्रयोग सांप को मारने के लिए नहीं करे बल्कि इसे सांप के आगे रख दें. इस बात की पूरी संभावना है कि सांप उसपर चढ़ जाएगा. इसके बाद उसे उठाकर बाहर निकालें और घर से दूर जंगल या पेड़ों के आसपास सांप को छोड़ दें.

-अगर ज्यादा जोखिम न हो तो सांप के पास बोरे का मुंह खोलकर रख दें. अगर सांप उसमें जाता है तो उस बोरे को बांधकर दूर जंगल में फेंकना आसान हो जाएगा.

-सांप अगर घर के अंदर घुस जाए तो खिड़की दरवाजे खोल दें जिससे वह बाहर जा सके.

-इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर थोड़ी कोशिश के बाद सांप घर से बाहर न निकले तो आप वन विभाग से संपर्क कर सकते हैं.

Source – Internet 

(Note – ऊपर दी गई सभी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त है, ऐसी अवस्था में किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें)  
RELATED ARTICLES

Most Popular