HometrendingSaanp Ki Kenchuli Ke Fayde -  सांप की केचुली के हैं कई...

Saanp Ki Kenchuli Ke Fayde –  सांप की केचुली के हैं कई गुणकारी और लाभकारी फायदे, घर में रखना  होता है शुभ     

Saanp Ki Kenchuli Ke Fayde – हमारे में देश में कई प्रकार के सांपो की प्रजातियां हैं और सभी लोग इनसे भी काफी ज्यादा डरते हैं और डरते भी इसीलिए हैं क्यूंकि कई सांपो की प्रजातियां ऐसी होती है जो अगर डस लें और उसे समय पर इलाज न मिले तो इंसान की मौत निश्चित है। ये तो हो गई सांपो के डर वाली बात लेकिन हमारे देश में सांपो से जुडी कई साड़ी मान्यताएं हैं जिनमे से एक है सांप की केचुली जी हाँ सांप की केचुली के एक नहीं अनेक गुणकारी और लाभकारी फायदे हैं। जो आज हम आपको एक एक करके बताने वाले है। 

सांप की केचुली देखने मात्र से लाभ(Saanp Ki Kenchuli Ke Fayde

स्वप्न में सांप की केंचुली देखना शुभ माना जाता है। वहीं, अगर घर में दो मुंहा सांप दिखाई देता है तो ये इस बात का संकेत है कि कुबेर आप पर मेहरबान है। घर में सांप की केंचुली रखना भी शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में धन की कमी नहीं होती है।

दूर रहते है भूत प्रेत 

अगर आपके घर में भूत-प्रेत की बाधा है तो सांप की केंचुली को पीसकर उसमें वच, हींग तथा सूखी नीम की पत्तियों के मिश्रण को गाय के ऊपले पर डालकर लोहवान, गूगल का भी मिश्रण मिलाकर घर में मंगलवार से मिट्टी के सकोरे पर रखकर घर में इस धूमनी को घुमाएं। ऐसा करने से भूत-प्रेत व अन्य सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी।

केचुली घर में होने से लाभ(Saanp Ki Kenchuli Ke Fayde

घर में सांप की केंचुली रखना ठीक उसी प्रकार शुभ माना जाता है जिस प्रकार घर में सफेद रत्ती, एकाक्षी नरियल, दक्षिणवर्ती शंख, हाथ जोड़ी, सियार सिंही, बिल्ली की जेल, एक मुखी रुद्राक्ष, गोरोचन, नागकेसर, मोर के पंख, अष्टगंध आदि रखना शुभ होता है। लेकिन ध्यान रहे सांप की केंचुली अखंडित होना चाहिए। इन सभी वास्तुओंम में मां लक्ष्मी जी को रिझाने का विलक्षण गुण होता है।

औषधिये गुण से भरपूर होती है केचुली(Saanp Ki Kenchuli Ke Fayde

मध्य प्रदेश की कुछ खास जनजातियां बड़े पैमाने पर सांप की केंचुली इस्तेमाल किया करती हैं। शिवरात्रि से लेकर अमावस्या और उसके बाद के तीन दिनों में जब आसमान में चांद लगभग गायब होता है, इस जनजाति के लोग सांप की खाल का सेवन करते हैं। माना जाता है कि इन दिनों केंचुल का सेवन करने से आपकी सेहत, जीवन शक्ति, विचार व धारणा जैसी कई चीजों में खासा सुधार आता है।

सांप की केचुली उतरने के पीछे है ये वजह (Saanp Ki Kenchuli Ke Fayde)

सांप पृष्ठवंशी सरीसृप वर्ग का प्राणी है। हर रीढ़धारी प्राणियों में त्वचा की ऊपरी परत एक निर्धारित समय पर मृत हो जाती है। इनकी वृद्धि व विकास के साथ-साथ इस मृत त्वचा की जगह नई त्वचा ले लेती है। एक सर्प की जीवन काल में ऐसा कई बार होता है। एक निश्चित समय अंतराल के बाद सांप अपनी बाह्य त्वचा की पूरी परत उतार देता है। इसे ही केंचुली उतारना कहा जाता है। इसके अलावा त्वचा में किसी प्रकार की खराबी या नुकसान एक सांप को जल्दी केंचुली उतारने के लिए बाध्य करता है। केंचुली उतारने से एक तो सांप के शरीर की सफाई हो जाती है, दूसरी ओर त्वचा में फैल रहे संक्रमण से भी उसे मुक्ति मिल जाती है। केंचुली उतारने से लगभग सात से आठ दिन तक सांप सुस्त रहता है। ये किसी एकांत स्थान पर चला जाता है। इस समय लिम्फेटिक नामक द्रव्य के कारण सांप की आंखें दूधिया सफेद होकर अपारदर्शक हो जाती है। इस अवस्था में ये भोजन भी नहीं करता है।

Source – Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular