spot_img
Homeलाइफ स्टाइलHealth: रात को सोने से पहले दूध के साथ खाये खजूर मिलेंगे...

Health: रात को सोने से पहले दूध के साथ खाये खजूर मिलेंगे खूब फायदे।

रात को सोने से पहले दूध के साथ खाये खजूर मिलेंगे खूब फायदे।

Health:रात में दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, ये आपने जरूर सुना होगा। कई बार हम दूध को टेस्टी और पौष्टिक बनाने के लिए दूध में बाजार से लाये हुए विभिन्न तरह के पाउडर मिलाते हैं। ये पाउडर दूध का टेस्ट तो बढ़ा देते हैं, लेकिन कई बार शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। दूध को पौष्टिक और टेस्टी बनाने के लिए रात को दूध में खजूर डालकर पिएं। ये आपकी सेहत को तो हेल्दी रखेगा ही, इसका टेस्ट भी आपको बहुत पसंद आएगा। खजूर और दूध मिलकर शरीर को ताकत देते हैं, साथ ही ये पेट के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आइये जानते है रात में दूध में खजूर डालकर खाने के फायदे।

स्किन के लिए

रात को सोने से पहले दूध के साथ खाये खजूर मिलेंगे खूब फायदे।

खजूर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो एजिंग के साइन को धीमा करने में मददगार होते हैं। इसके सेवन से स्किन पर बढ़ती उम्र का असर कम होता है। दूध में खजूर डालकर नियमित रुप से पीने  से चेहरे पर ग्लो बढ़ता है। इसको पीने से शरीर में ताकत भी आती है। 

एनीमिया की समस्या को करे दूर

दूध और खजूर खाने से एनीमिया की समस्या कुछ ही दिनों में आसानी से दूर हो जाती है। खजूर आयरन का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। आयरन की कमी की वजह से ही एनीमिया की शिकायत होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए दूध में खजूर डालकर खाएं। इससे आपका हीमोग्लोबीन बढ़ता है और एनीमिया की समस्या दूर होती है। 

 प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

 प्रेग्नेंसी में कई बार महिलाओं में हीमोग्लोबीन की मात्रा काफी कम हो जाती है। ऐसे में दूध में खजूर डालकर खाने से ये समस्या दूर की जा सकती है। दूध में मिलाकर खजूर खाने से भ्रूण का विकास भी अच्छे से होता है। दूध में भिगोकर खजूर खाने से ऑक्सिटोसिन की मात्रा बढ़ती है जो डिलीवरी के समय यूटरस की सेंसिटिविटी को बढ़ाने का कार्य करता है। ध्यान रखें प्रेग्नेंसी में दूध में खजूर मिलाकर खाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श लें। गर्भावस्था में इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

पाचन तंत्र में सुधार

रात को सोने से पहले दूध के साथ खाये खजूर मिलेंगे खूब फायदे। रात में दूध में खजूर डालकर पीने पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को साफ रखने में मदद करता है। इसे नियमित रूप से पीने पर कब्ज की समस्या नहीं होती। खजूर पेट को साफ रखने में मदद करता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular