HometrendingPapaya Ke Beej ke Fayde - पपीते के इतने बीज खाने से...

Papaya Ke Beej ke Fayde – पपीते के इतने बीज खाने से छूमंतर हो जाएगी Diabetes, लेकिन ये लोग भूल कर भी न करें सेवन 

आज के समय में में लोगों खान पान सही न होने से शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते है।  ऐसे में शरीर में कई तरह के रोग भी उतपन्न हो जाते है जैसे Diabetes और cholesterol ऐसे में हमें इन बिमारियों को कण्ट्रोल करने की आवस्यकता होती है। अब हम आपको बताने वाले है साधारण से पपीते के बीजों के अचूक उपाए जिसके सेवन से Diabetes और cholesterol जैसी बीमारियां छूमंतर हो जाएंगी । आम तौर पर लोग पपीते का इस्तेमाल पेट साफ़ रखने के लिए करते है। 5 पपीते के बीज खाने से डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, इंफेक्शन जैसी 5 गंभीर बीमारी दूर हो जाती हैं। लेकिन आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के अनुसार, कुछ लोगों को पपीते के बीज खाने से साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। इसलिए उन्हें इससे दूर रहना चाहिए।

पपीते के बीज में होते है ये गुण(Papaya Ke Beej ke Fayde

हेल्थलाइन के मुताबिक, पपीते के बीजों में फाइबर, हेल्दी फैट्स के साथ पॉलीफेनोल्स और फ्लेवेनोइड्स होते हैं। पॉलीफेनोल्स और फ्लेवेनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैं, जो दिल की बीमारी को दूर रखने में मदद करते हैं।

पपीते के बीज से कंट्रोल होता है डायबिटीज(Papaya Ke Beej ke Fayde

पपीते के फायदे की तरह इसके बीज भी डायबिटीज रोग को कम करने में मदद करते हैं। इसमें फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है। वहीं, पपीपे के बीजों में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स को द अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन हेल्दी मानता है और डायबिटीज डाइट में लेने की सलाह देता है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए भी है लाभकारी(Papaya Ke Beej ke Fayde

पपीते के बीजों में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। जो कि मोटापे की समस्या को खत्म करता है। अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो इन हेल्दी सीड्स को रोजाना खाएं। इसके साथ ही, फाइबर और हेल्दी फैट्स शरीर में गंदे कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम करते हैं।

इंफेक्शन होता है ख़त्म 

आजकल लोग बार-बार इंफेक्शन की चपेट में आ जाते हैं। इस समस्या से बचने के लिए भी पपीते के बीज खाए जा सकते हैं। क्योंकि, कई शोधों में देखा गया है कि पपीते के बीज खाने से इम्युनिटी बढ़ती है और कई प्रकार के फंगस व पैरासाइट बेअसर हो जाते हैं। डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, पपीते के बीज अपेंडिक्स के इलाज में भी फायदा देते हैं।

ये लोग भूल कर भी न करें सेवन 

पपीते के साइड इफेक्ट्स की तरह इसके बीजों के भी साइड इफेक्ट्स होते हैं। अगर इसे किसी न्यूट्रिशनिस्ट या आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह नजरअंदाज करके ज्यादा मात्रा में खा लिया जाए, तो गर्भवती महिलाएं और पुरुषों को दुष्प्रभाव झेलने पड़ सकते हैं। गर्भवती महिलाओं में यह गर्भपात का कारण बन सकता है और पुरुषों के स्पर्म को नुकसान पहुंच सकता है। वहीं, बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाओं को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

एक बार में खाए इतने बीज 

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक, एक दिन में 1 ग्राम या 5 पपीते के बीज से ज्यादा नहीं खाने चाहिए। आप पपीते के बीजों को कच्चा निगल सकते हैं। इसके अलावा, कई जगह पपीते के बीजों का चूर्ण बनाने की सलाह दी जाती है। लेकिन पहले किसी डॉक्टर से बात करना जरूरी है।

Source – Internet

Note : यहां ऊपर दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है किसी भी निष्कर्ष पर पहुँचने से पहले अपने विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें 
RELATED ARTICLES

Most Popular