spot_img
HometrendingShankh Bajane Ke Fayde : शंख बजाने के फायदे  जान कर आप...

Shankh Bajane Ke Fayde : शंख बजाने के फायदे  जान कर आप भी हो जाएंगे हैरान, झुर्रियों से मिलती है निजात  

Shankh Bajane Ke Faydeसनातन धर्म में शंख अपनी एक अलग महत्वता रखता है , अगर हम इतिहास में काफी पीछे जाए तो शंखनाद के बिना किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत नहीं होती थी। आज के समय में भी पूजा पाठ हवन के दौरान शंख बजाना काफी शुभ और लाभदायक बताया जाता है। शंख बजाने के कई सारे फायदे है। कुछ फायदे ऐसे हैं जिनके बारे में शायद आपने पहले न सुना हो जिसमे से कुछ फायदे चेहरे से भी जुड़े हुए है।  

शंख बजाने के फायदे

नेचुरोपैथी एक्सपर्ट के अनुसार शंख से वास्तुदोष ही दूर नहीं होता इससे आरोग्य वृद्धि, आयुष्य प्राप्ति, लक्ष्मी प्राप्ति, पुत्र प्राप्ति, पितृदोष शांति, विवाह आदि की रुकावट भी दूर होती है. इसके अलावा शंख कई चमत्कारिक लाभ के लिए भी जाना जाता है. उच्च श्रेणी के श्रेष्ठ शंख कैलाश मानसरोवर, मालद्वीप, लक्षद्वीप, कोरामंडल द्वीप समूह, श्रीलंका एवं भारत में पाये जाते हैं. घर में शंख बजाने से सेहत में भी कई फायदे होते हैं.

शंख से दूर होती हैं बीमारियां

सेहत में फायदेमंद शंख शंखनाद से सकारात्मक ऊर्जा का सर्जन होता है जिससे आत्मबल में वृद्धि होती है. शंख में प्राकृतिक कैल्शियम, गंधक और फास्फोरस की भरपूर मात्रा होती है.

शंख से दूर होती है एसिडिटी

प्रतिदिन शंख फूंकने वाले को गले और फेफड़ों के रोग नहीं होते.

शंख से दूर होती है आई साइट की समस्या

शंख बजाने से चेहरे, श्वसन तंत्र, श्रवण तंत्र तथा फेफड़ों का व्यायाम होता है.

शंख बजाने से बढ़ती है याददाश्त – शंख वादन से स्मरण शक्ति बढ़ती है.

शंख बजाने से दूर होता है काल सर्प योग

शंख से मुख के तमाम रोगों का नाश होता है. गोरक्षा संहिता, विश्वामित्र संहिता, पुलस्त्य संहिता आदि ग्रंथों में दक्षिणावर्ती शंख को आयुर्वद्धक और समृद्धि दायक कहा गया है.

शंख बजाने से दूर होता है अल्सर

पेट में दर्द रहता हो, आंतों में सूजन हो अल्सर या घाव हो तो दक्षिणावर्ती शंख में रात में जल भरकर रख दिया जाए और सुबह उठकर खाली पेट उस जल को पिया जाए तो पेट के रोग जल्दी समाप्त हो जाते हैं. नेत्र रोगों में भी यह लाभदायक है.

शंख बजाने से दूर होती हैं झुर्रियां

यही नहीं, कालसर्प योग में भी यह रामबाण का काम करता है. शंख बजाने से झुर्रियां की समस्या चेहरे से बहुत दूर रहती है. दरअसल, शंख बजाने से फेस की मसल्स स्ट्रेच होती हैं, जिससे फाइन लाइन्स दूर हो जाती हैं

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular