HomeAutomobileOla scooter: ओला फिर मार्केट में ला रहा है और एक नया...

Ola scooter: ओला फिर मार्केट में ला रहा है और एक नया स्कूटर नए लुक और फीचर्स के साथ।

ओला फिर मार्केट में ला रहा है और एक नया स्कूटर नए लुक और फीचर्स के साथ।

Ola S1 New Electric scooter: इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी Ola Electric ने कुछ समय पहले Ola S1 स्कूटर लॉन्च किया था। इस स्कूटर को लेकर कंपनी को ग्राहकों का शानदार रिस्पॉन्स मिला है। कंपनी का दावा है कि इस स्कूटर को बिक्री के पहले ही दिन 10 हजार से ज्यादा बुकिंग मिली। ओला इलेक्ट्रिक के सह-संस्थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल ने एक ट्वीट के जरिए इसकी घोषणा की।

कंपनी ने ओला एस1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग 1 सितंबर से शुरू की थी। खास बात यह है कि यह स्कूटर फुल चार्ज होने पर 140 किमी से ज्यादा की रेंज देता है। इसकी कीमत भी करीब एक लाख रुपए है। कंपनी फिलहाल भारत में दो इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 और Ola S1 Pro बेच रही है।

Ola S1 स्कूटर में मिलेंगे ये फीचर

Ola S1 की बात करें तो इसमें LED हेडलाइट्स, विशाल अंडर-सीट स्टोरेज और चौड़ी सीटें मिलती हैं। इसमें अलॉय व्हील्स के साथ ट्यूबलेस टायर्स लगे हैं। स्कूटर कुल 5 कलर वेरिएंट में आता है। इसका वजन मात्र 121 किलो है। हालांकि, ओला एस1 प्रो की तरह इसमें हाइपर मोड और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स नहीं दिए गए थे।

ओला एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर कीमत

S1 में म्यूजिक प्लेबैक, नेविगेशन, कंपेनियन ऐप और रिवर्स मोड जैसे MoovOS फीचर मिलते हैं। इसकी अधिकतम गति 90 किमी/घंटा है। Ola S1 में 3 kWh की बैटरी है। यह एक बार फुल चार्ज करने पर 141 किमी की एआरएआई-प्रमाणित रेंज प्रदान करता है। इस बैटरी को फुल चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है।

बाजार में इसका मुकाबला एथर 450X, सिंपल वन, टीवीएस आईक्यूब और ओकिनावा ओखी 90 जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर से है। यहां 5.5 kW की इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया था। ओला एस1 की कीमत 99,999 रुपये और एस1 प्रो की कीमत 1,39,999 रुपये है। स्कूटर को आज लॉन्च किया गया। कंपनी ने इसे 2 मॉडल्स S1, S1 Pro के साथ लॉन्च किया है। S1 की कीमत केवल 99,999 रुपये है और S1 Pro की कीमत 129,999 रुपये एक्स-शोरूम है। हालांकि इलेक्ट्रिक कारों के लिए सरकारी सब्सिडी के बाद भी इसकी कीमत में गिरावट जारी है। दिल्ली में सब्सिडी के बाद आप इसे 85,099 रुपये में खरीद पाएंगे। इसे 2,999 रुपये के ईएमआई विकल्प के साथ भी खरीदा जा सकता है। ओला ने इन स्कूटर्स में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी लगाई है। यह मॉडल अन्य कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली तकनीक से बहुत उन्नत है।

ओला एस-1 महज तीन सेकेंड में 40 किमी/घंटा, 180 किमी/घंटा की गति प्रदान करता है। इसमें कार में दिए गए फंक्शन दिए गए हैं, जैसे वॉयस कंट्रोल, बिल्ट-इन स्पीकर, कॉल रिसीव करने की क्षमता, क्रूज कंट्रोल। ग्राहकों के बीच इसकी लोकप्रियता इस कदर देखी जा सकती है कि 24 घंटे के अंदर ही इसकी 1000 यूनिट्स बुक हो गईं. साथ ही इस स्कूटर में रिमूवेबल लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्लाउड कनेक्टिविटी और अलॉय व्हील्स जैसे लेटेस्ट फीचर्स दिए गए हैं। इसमें टेलिस्कोपिक सस्पेंशन दिया गया है। इस सेगमेंट में सीट के नीचे इस स्कूटर में सबसे ज्यादा स्टोरेज स्पेस भी है।

ओला के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज 100 से 150 किमी है। ओला का इलेक्ट्रिक स्कूटर दिखने में दमदार बाइक जैसा लगता है। इसके अलावा इसमें रिमूवेबल लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। Ola S1 में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, क्लाउड कनेक्टिविटी और अलॉय व्हील जैसे फीचर्स मिलते हैं। बेहतर राइड के लिए Ola S1 के फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन दिया जा सकता है। इसे सेगमेंट में सीटों के नीचे सबसे बड़ा स्टोरेज स्पेस मिलता है।

ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल ने कहा कि ओला स्कूटर को घर पर फुल चार्ज करने में जहां 6 घंटे का समय लगेगा, वहीं ओला चार्जिंग सेंटर पर हाई-चार्ज पॉइंट से 50 प्रतिशत चार्जिंग सिर्फ 18 मिनट में हो जाएगी। यह स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 150 किमी तक का सफर तय कर सकता है। यह स्कूटर कुल 10 रंगों में बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। ओला स्कूटर में 3.4kWh की बैटरी होगी। इसके अलावा इस स्कूटर में 4जी कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular