Homejob alertMPPSC Bharti 2023 - इस विभाग के 1456 पदों पर होगी भर्ती, उम्मीवारों...

MPPSC Bharti 2023 – इस विभाग के 1456 पदों पर होगी भर्ती, उम्मीवारों के लिए सुनहरा मौका, जाने नियन और पात्रता  

MPPSC Bharti 2023 – MPPSC नए साल में  अपने उम्मीदवारों के लिए नई नई भर्ती परीक्षा आयोजित करने वाला है। अगर हम देखें तो MPPSC प्रदेश का सबसे बड़ा ऐसा आयोग है जिसके अंतर्गत महत्वपूर्ण विभागों के लिए भर्ती परीक्षाएं आयोजित कराइ जाती हैं। प्रदेश में हुई 1 लाख पदों पर भर्ती की घोषणा के बाद अब इस प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। 15 अगस्त 2023 तक इस प्रक्रिया का संचालन किया जाएगा। इस बीच एमपीपीएससी द्वारा हजारों पदों पर भर्ती की जाएगी। 3 मार्च तक इसके लिए आवेदन जमा किए जा सकेंगे।

Also Read – Benefits of Guava Peels – इस फल के साथ इसके छिलके के भी है कई गुणकारी लाभ, पाचन को बनाता है चुस्त  

दरअसल एमपीपीएससी द्वारा स्वास्थ्य विभाग में इस वर्ष 1456 डॉक्टरों की भर्ती की उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि अभी प्रदेश में 5099 में से 1090 पद रिक्त हैं। जबकि को चिकित्सा अधिकारियों की विशेषज्ञ के पद पर पदोन्नति किए जाने हैं। विशेषज्ञ के पदों पर होने वाली पदोन्नति के बाद चिकित्सकों के अन्य पद रिक्त होंगे।

इसी बीच मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 1456 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई है। सभी पदों पर यदि भर्ती होती है तो चिकित्सा अधिकारियों के सभी पदों की पूर्ति भी हो जाएगी। बता दे कि दूसरी बार है जब इतनी बड़ी संख्या में चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है। वही विभाग के अधिकारियों की माने तो डॉक्टर की भर्ती इंटरव्यू के माध्यम से की जाएगी। इंटरव्यू 100 अंक के लिए निर्धारित किए गए हैं। अनारक्षित वर्ग के लिए 41% जबकि मध्यप्रदेश के मूलनिवासी आरक्षित वर्ग के लिए 31% अंक लाना अनिवार्य किया गया है।

Also Read – Two Rupee Coin – 2रू का सिक्का बनाएगा मालामाल, जाने आखिर क्या है इस सिक्के में ऐसा   

स्वास्थ्य विभाग में 2015 में हुई थी 1470 पदों पर हुई थी भर्ती(MPPSC Bharti 2023 )

इससे पूर्व 2015 में चिकित्सा अधिकारियों के 1470 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी। हालांकि इंटरव्यू में 800 डॉक्टर की ही नियुक्ति हो सकी थी। ऐसे में रिक्त पद पर विज्ञापन निकलने के बावजूद विज्ञापित पदों पर 50 से 60% ही पूर्ण भर्ती देखने को मिली है। अब एक बार फिर से 1456 पदों पर भर्ती शुरू की गई है। इसके लिए 3 मार्च तक आवेदन किए जा सकेंगे। इसके अलावा एमपीपीएससी द्वारा पांच महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular