MP Weather Update: मध्यप्रदेश में मानसून ने दी दस्तक! इन जिलों में बारिश की संभावना

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में मानसून ने दी दस्तक! इन जिलों में बारिश की संभावना, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से मिल रही लगातार ऊर्जा के चलते माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश में मानसून 10 से 12 जून के बीच आ सकता है। वहीं, मानसून आने का काउंटडाउन शुरू होते ही राज्य में प्री-मानसून गतिविधियां भी जोर पकड़ने लगी हैं।

ये भी पढ़े- Ration Card e-KYC: 30 जून तक करवा लें ये काम! नहीं तो बंद हो जाएगा फ्री राशन

MP Weather Update: मानसून तेजी से हो रहा है आगे

दक्षिण-पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को मानसून ने तय समय से पांच दिन पहले गोवा में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। आगे बढ़ने के लिए इसे बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ अरब सागर से भी अच्छी ऊर्जा मिल रही है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मौजूदा स्थिति को देखते हुए मानसून 10 से 12 जून के बीच राज्य में दस्तक दे सकता है। यहां फिलहाल तीन मौसम प्रणालियां अलग-अलग जगहों पर सक्रिय हैं। हवाओं की दिशा भी पश्चिमी और दक्षिणी बनी हुई है।

MP Weather Update: इन जिलों में बारिश की संभावना

हवाओं के साथ आ रही नमी के कारण गर्मी से काफी राहत मिली है। वहीं, वातावरण में नमी बढ़ने से राज्य में प्री-मानसून गतिविधियां भी जोर पकड़ने लगी हैं। बुधवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के कई स्थानों और इंदौर संभाग के कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है।

MP Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ का असर

मंगलवार को सबसे अधिक तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस निवाड़ी में दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार इस समय ईरान के आसपास एक ट्रफ के रूप में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। वहीं उत्तर प्रदेश के ऊपर हवा के ऊपरी हिस्से में एक चक्रवात बना हुआ है। इसके अलावा गुजरात के मध्य में भी हवा के ऊपरी हिस्से में एक चक्रवात बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि मंगलवार को मानसून समय से पहले गोवा पहुंच चुका है।

ये भी पढ़े- Business Idea: आज ही ले Amul Franchise और पूरे साल कमाएं लाखो का मुनाफा

MP Weather Update: 12 जून तक मध्य प्रदेश में आ जाएगा मानसून

बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ अरब सागर से मिल रही लगातार ऊर्जा के चलते माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश में मानसून 10 से 12 जून के बीच आ सकता है। वहीं, मानसून आने का काउंटडाउन शुरू होते ही राज्य में प्री-मानसून गतिविधियां भी जोर पकड़ने लगी हैं। वातावरण में आर्द्रता बढ़ने के कारण मंगलवार को भोपाल, धार में बारिश हुई। बुधवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के कई स्थानों और इंदौर संभाग के कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है। साथ ही उम्मीद है कि बुधवार से प्रदेश को हीट वेव से भी राहत मिल जाएगी।