Ration Card e-KYC: 30 जून तक करवा लें ये काम! नहीं तो बंद हो जाएगा फ्री राशन

Ration Card e-KYC: 30 जून तक करवा लें ये काम! नहीं तो बंद हो जाएगा फ्री राशन, राशन कार्ड से राशन सामग्री लेने वाले लाभार्थियों के लिए अब ई-केवाईसी कराना आवश्यक हो गया है। ऐसा न करने पर 30 जून के बाद से मुफ्त राशन मिलना बंद हो जाएगा। उपभोक्ताओं को इसके लिए 30 जून तक का समय दिया गया है।

ये भी पढ़े- WhatsApp पर बिना इंटरनेट के मैसेज भेजने की सीक्रेट ट्रिक! Setting में जाकर बस कर ले ये काम

e-KYC कैसे होगा?

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े उपभोक्ताओं के लिए राशन विक्रेता की दुकान पर पीओएस मशीन के माध्यम से बायोमीट्रिक ई-केवाईसी किया जाएगा। कुछ लोग पात्र ना होते हुए भी मुफ्त राशन सामग्री का फायदा उठा लेते हैं। अयोग्य व्यक्तियों और धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार ने ये व्यवस्था की है। 30 जून तक सभी के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है। इस तिथि तक ई-केवाईसी ना कराने वाले उम्मीदवारों को राशन सामग्री नहीं मिलेगी।

नई व्यवस्था में क्या होगा?

नई व्यवस्था के तहत सभी सदस्यों को अपने राशन विक्रेता की दुकान पर जाकर बायोमीट्रिक अंगूठा लगाकर केवाईसी कराना होगा। जो लोग अंगूठा नहीं लगा सकते, उनकी आईरिस स्कैनर से केवाईसी होगी। इसके अलावा केवाईसी के लिए पात्र व्यक्तियों को खुद राशन की दुकान पर उपस्थित होना होगा।

e-KYC कराने के आदेश क्यों?

राशन वितरण में शिकायत के बाद विभाग ने आदेश जारी किया है कि सभी जिला रसद अधिकारियों को 30 जून 2024 तक ई-केवाईसी करवाने के निर्देश दिए गए हैं। उच्चतम न्यायालय के आदेश पर राज्य के सभी उपभोक्ताओं का ई-केवाईसी किया जा रहा है। 30 जून से पहले सभी उपभोक्ताओं के लिए ई-केवाईसी कराना जरूरी है।

e-KYC कैसे कराएं?

संबंधित डीलर अपने पास आने वाले सदस्य का भी परिवार के अन्य सदस्यों के साथ पीओएस मशीन के माध्यम से ई-केवाईसी कर सकता है। उचित मूल्य की दुकान पर उपलब्ध कराए गए पीओएस मशीन में खाद्य सुरक्षा पात्र लाभार्थियों का ई-केवाईसी करने के लिए जरूरी प्रावधान किए गए हैं।

ये भी पढ़े- दिग्गज हाथी ने एक ही झटके में उखाड़ फेका विशालकाय पेड़! वीडियो देख दंग रह जाओगे

Ration Card e-KYC सरकार की अपील

सरकार ने सभी उचित मूल्य की दुकानों से राशन लेने वाले परिवारों से ई-केवाईसी कराने के लिए कहा है। यदि ई-केवाईसी नहीं कराया जाता है, तो आपको राशन कार्ड से खाद्य सुरक्षा का लाभ नहीं मिलेगा और न ही मुफ्त राशन मिलेगा। यह फैसला सरकार ने अयोग्य और फर्जी व्यक्तियों को हटाने के लिए लिया है, इसलिए सभी का ई-केवाईसी किया जा रहा है।

e-KYC कराने के फायदे

राशन वितरण में धोखाधड़ी को लेकर बार-बार शिकायतें मिलती हैं। राशन धोखाधड़ी से लेने के कई मामले सामने आए हैं। ऐसे में अनियमितता रोकने के लिए ई-केवाईसी के आदेश जारी किए गए हैं ताकि धोखाधड़ी रोकी जा सके और सिर्फ पात्र व्यक्तियों को ही राशन सामग्री मिले। इससे विभाग को यह पता चल सकेगा कि वास्तव में कितने लोग पात्र हैं जो लाभ ले रहे हैं। इसके बाद अयोग्य व्यक्तियों के नाम हटा दिए जाएंगे।

जरूरी दस्तावेज

राशन कार्ड का ई-केवाईसी कराने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। खाद्य सुरक्षा से जुड़े लाभार्थियों को राशन विक्रेता के पास आधार कार्ड और राशन कार्ड ले जाना होगा।

2 thoughts on “Ration Card e-KYC: 30 जून तक करवा लें ये काम! नहीं तो बंद हो जाएगा फ्री राशन”

Comments are closed.