spot_img
Homeदेशकिसानो ने लहसुन की माला पहन कर किया प्रदर्शन अब सता रही...

किसानो ने लहसुन की माला पहन कर किया प्रदर्शन अब सता रही खरीब की फसल की चिंता

किसान संगठनों की ओर से आए दिन लहसुन की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किए जा रहे है. लहसुन की समर्थन खरीद की मांग को लेकर शुक्रवार को भारतीय किसान संघ ने जिला मुख्यालय पर रैली निकाल कर कलेक्ट्रेट पर विरोध प्रदर्शन किया. रैली में किसान संघ के पदाधिकारी गले मे लहसुन की पौथी डालकर ढोल के साथ मिनी सचिवालय पहुचे. जहां उन्होंने सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध जताया।

Baran : राजस्थान के बारां में सरकार की ओर से घोषणा के बाद लम्बा समय बीतने के बावजूद लहसुन की खरीद शुरू नहीं कि जा रही है. मंड़ियों में किसानों को सही भाव नहीं मिला पा रहे है. तो किसानों को लहसुन घरों पर सहेजने में काफी दिक्कत आ रहे है. आगामी खरीफ फसल की तैयारी को लेकर आर्थिक रूप से परेशानी झेलनी पड़ रही है.

किसान संघ पदाधिकारियों का कहना था कि सरकार की ओर से लहसुन की समर्थन मूल्य पर लहसुन की खरीद करने की घोषणा तो कर दी है. लेकिन अब तक किसानों से खरीद शुरू नहीं की है. इसके कारण किसानों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. सरकार ने समर्थन मूल्य भी महज 2957 रुपए प्रति क्विंटल घोषित किया है, जो पिछली बार से 300 रुपए तक कम है, जबकि महंगाई के कारण खेती के सारे खर्चे बढ़ गए हैं.

भारतीय किसान संघ पदाधिकारियों ने लहसुन के साथ ही खरीफ में फसल का आपदा राहत के तहत किसानों को भुगतान करने व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का क्लेम दिए जाने की भी मांग की. उन्होंने कहा कि किसानों की मांगों का समाधान नहीं हुआ तो आंदोलन को तेज किया जाएगा. किसान संगठनों की ओर से सड़को पर उतरकर उग्र आंदोलन की भी चेतावनी दी है. इसके बाद किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने कलेक्ट्रेट पर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा

RELATED ARTICLES

Most Popular