HometrendingKisano Ke Liye Badi Khabar - किसानों को बड़ा तौफा देने की...

Kisano Ke Liye Badi Khabar – किसानों को बड़ा तौफा देने की तैयारी में प्रदेश सरकार, कर्ज को लेकर भी बड़ी अपडेट  

Kisano Ke Liye Badi Khabarएक ओर नया साल शुरू होने वाला है ऐसे में प्रदेश सरकार किसानों को लेकर बड़ी तैयारी में हैं। सरकार प्रदेश के किसानों को बड़ा तौफा देने की तैयारी में है। दरअसल प्रदेश में एक करोड़ किसान है, जिनमें कई लोग डिफॉल्टर है। इनकी संख्या कम करने की तैयारी सरकार द्वारा की जाएगी। इतना ही नहीं किसानों को कर्ज चुकाने के लिए अधिक समय उपलब्ध कराए जाएंगे।

फसल चक्र की समय सीमा बढ़ाने की तैयारी(Kisano Ke Liye Badi Khabar) 

जानकारी के मुताबिक नववर्ष में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने किसानों को बड़ी राहत दी जा सकती है। दरअसल उन्हें कर्ज चुकाने के लिए दोगुना समय देने की तैयारी की जा रही है। यदि ऐसा होता है तो फसल चक्र की समय सीमा बढ़ सकती है। दरअसल ऋणधारक किसान को फसल चक्र के आधार पर कर्ज चुकाने के लिए समय उपलब्ध कराया जाता है।

बढ़ाई जाएगी सीमा(Kisano Ke Liye Badi Khabar

वर्तमान के नियम के तहत अल्पावधि फसल के लिए फसल चक्र 4 से 6 महीने निर्धारित किया जाता है जबकि लंबी अवधि के फसलों के लिए 8 से 9 महीने फसल चक्र का निर्धारण होता है। आगामी वर्ष में सरकार द्वारा इसकी अवधि को बढ़ाया जा सकता और लंबी अवधि में पकने वाले फसल के लिए फसल चक्र 12 महीने किया जा सकता है जबकि लंबी अवधि में पकने वाले फसलों के लिए समय सीमा 18 महीने तक बढ़ाई जा सकती है।

ये भी पढ़ें – देखें वीडियो – उर्फी को सलाखों के पीछे देख फैन्स हुए हैरान, जाने क्या है पूरा मामला! 

दरअसल ऋण धारक किसानों को बैंक द्वारा अल्पकालीन फसल के लिए कर्ज चुकाने दो फसल चक्र और लंबी अवधि के फसल चुकाने एक फसल चक्र की की अवधि दी जाती है। हालांकि ऐसा नहीं करने की स्थिति में किसानों की कर्ज की राशि डूब जाती है और उन्हें डिफॉल्टर घोषित कर दिया जाता है। डिफॉल्टर घोषित होने के बाद किसानों को अगली फसल के लिए बैंक से ऋण उपलब्ध नहीं कराई जाती है।

किसानों को होना पड़ता है परेशान(Kisano Ke Liye Badi Khabar) 

बैंक से ऋण नहीं मिलने की स्थिति में किसान काफी परेशान रहते हैं और साहूकारों से उन्हें महंगे कर्ज लेकर नकद में खाद बीज खरीदना पड़ता है। मामले में किसानों का कहना है कि बैंक द्वारा फसल कटने के बाद उन्हें उचित समय भी नहीं दिया जाता है। जिसके कारण उन्हें अपनी फसल सस्ते दामों पर बेचकर बैंकों का कर्ज चुकाना पड़ता है। ऐसा नहीं करने की स्थिति में किसान डिफॉल्टर घोषित हो जाते हैं।

किसानों को लाभ पहुँचाने की तैयारी(Kisano Ke Liye Badi Khabar

जिसपर आप डिफाल्टर किसानों की बढ़ती संख्या पर लगाम लगाने और किसानों को लाभ देने के लिए शिवराज सरकार बड़ी तैयारी कर सकती है। इस दौरान कर्ज चुकाने की अवधि को बढ़ाया जा सकता है। कर्ज चुकाने की अवधि बढ़ने के बाद कृषकों के लिए कर्ज चुकाना आसान हो जाएगा। साथ ही उन्हें अगली फसल के लिए बैंक ऋण और सोसाइटी से क्रेडिट पर खाद बीज का भी लाभ मिल सकेगा।

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular