HometrendingCovid-19 Nasal Vaccine Approved  - सरकार ने पहली नेजल वैक्सीन को दी मंजूरी, बूस्टर...

Covid-19 Nasal Vaccine Approved  – सरकार ने पहली नेजल वैक्सीन को दी मंजूरी, बूस्टर डोज के रूप में लगाई जाएगी  

Covid-19 Nasal Vaccine Approvedचीन में कोरोना के हालात बेकाबू होने के बाद भारत में एक बार फिर कोरोना की आहाट डराने लगी है। सरकार भी सभी सावधानियों के साथ तैयार है ऐसे में जरुरत है तो हमें सावधान होने की। सावधानी बरतने की। सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन करके हम कोरोना से खुद का और देश का बचाव कर सकते हैं। इस वक्त जो सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है वो ये है की दुनिया की पहली नेजल वैक्सीन जो की नाक से दी जाने वाली वैक्सीन है उसे भारत सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है। जिसे अब बूस्टर डोज के तौर पर इस्तमाल किया जाएगा। सबसे पहले इसे प्राइवेट अस्पतालों में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए लोगों को पैसे देने होंगे। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इसे आज से ही कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम में शामिल कर लिया गया है।

इन्फेक्शन और ट्रांसमिशन दोनों को करेगी ब्लॉक(Covid-19 Nasal Vaccine Approved

भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन का नाम iNCOVACC रखा गया है। पहले इसे BBV154 कहा गया था। इसे नाक के जरिए शरीर में पहुंचाया जाएगा। इसकी खास बात यह है कि शरीर में जाते ही यह कोरोना के इन्फेक्शन और ट्रांसमिशन दोनों को ब्लॉक करती है। इस वैक्सीन में इंजेक्शन की जरूरत नहीं पड़ती। साथ ही हेल्थकेयर वर्कर्स को भी खास ट्रेनिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ये भी पढ़ें – भर्ती परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण खबर, जारी हुई ये गाइडलाइन, 4075 पदों ओर भर्ती  

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की बैठक आज(Covid-19 Nasal Vaccine Approved) 

इधर, भारत में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया आज दोपहर 3 बजे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मीटिंग में कोविड की स्थिति और तैयारियों पर चर्चा होगी। इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय नए साल और आगामी त्योहारों के मद्देनजर के लिए एक नई सलाह जारी कर सकता है।

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular