spot_img
Homeमध्यप्रदेशIndian Railways : महिलाओं के लिए सुविधा, ट्रैन में अब मिलेगी "बेबी...

Indian Railways : महिलाओं के लिए सुविधा, ट्रैन में अब मिलेगी “बेबी बर्थ”  

नई दिल्ली – यात्रियों की सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी कर रहा है. इसी कड़ी में रेलवे ने महिलाओं के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. यह स्पेशल सर्विस उन महिला यात्रियों के लिए शुरू की गई है जो छोटे बच्चों के साथ सफर करती हैं. पहली बार इस तरह की सुविधा रेलवे ने जोड़ी है.

छोटे बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं को बर्थ पर बच्चे के साथ सोने में दिक्कत होती है. इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर रेलवे ने लोअर बर्थ में बेबी बर्थ लगाया है. फिलहाल यह सुविधा सिर्फ एक ट्रेन में शुरू की गई है. पायलट प्रोजेक्ट के तौर शुरू हुई सुविधा पर यात्रियों की प्रतिक्रिया मिलने के बाद इसे और ट्रेनों में बढ़ाया जा सकता है.

लोअर बर्थ से कनेक्ट करेंगे बेबी बर्थ

उत्तर रेलवे के लखनऊ डिवीजन ने लोअर बर्थ में बेबी बर्थ लगाया है. इस बर्थ में स्टॉपर भी लगा है, ताकि सोते समय बच्चा नीचे न गिर जाए. इसके अलावा इस सीट को मोड़ा भी जा सकता है. साथ ही इसे ऊपर-नीचे भी किया जा सकता है. इससे उन महिलाओं को सुविधा होगी, जिनके बच्चे छोटे होते हैं. फिलहाल यह सुविधा सिर्फ लखनऊ मेल में दी गई है. लखनऊ मेल लखनऊ से चलकर नई दिल्ली और नई दिल्ली से वापस लखनऊ आती है.

अभी एक ट्रैन में शुरू हुई सुविधा 

उत्तर रेलवे के लखनऊ डिवीजन के डीआरएम ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. ट्वीट में बताया गया है कि लखनऊ मेल में कोच नंबर 194129/बी4 में बर्थ नंबर 12 और 60 में बेबी बर्थ की शुरुआत की गई है, ताकि मां अपने बच्चे के साथ आराम से यात्रा कर सकें. मदर्स डे पर 8 मई को इसकी शुरुआत की गई है.

इसे अभी एक ट्रेन के एक ही डिब्बे में लगाया गया है. रेलवे को इस संबंध में यात्रियों की प्रतिक्रिया का इंतजार है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा ट्रेनों में महिलाओं के लिए इस सुविधा की शुरुआत कर दी जाएगी.

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular