HometrendingIndian Railways : अब इन नियमों के साथ सीनियर सिटीजन को को...

Indian Railways : अब इन नियमों के साथ सीनियर सिटीजन को को मिलेगी छूट, फटाफट जाने नियम

Indian Railwaysअगर आप भारतीय रेलवे से सफर करते हैं तो आपको भी रेलवे के टिकट सिस्टम के बारे में जानकारी होगी जहाँ एक ओर रिजर्वेशन सुविधा और AC कोच फैसिलिटी हैं वहीं बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने एक सुविधा निकाली थी जो की सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट थी बीच में कोरोना काल के दौरान जहाँ रेलवे के पहिये थामें हुए थे तो वहीं दूसरी ओर इस कॉन्सेशन वाली सुविधा को भी काफी समय के लिए बंद रखा गया। लेकिन अब एक बार फिर भारतीय रेलवे नए नियमो के साथ फिर से इस सुविधा को सीनियर सिटीजनों के लिए शुरू करने वाला है।

उम्र सीमा को लेकर तय होंगे नियम

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ट‍िकट की कीमत में फ‍िर से छूट देने के ल‍िए रेलवे उम्र सीमा के मानदंड में बदलाव कर सकती है. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार रियायती किराये की सुविधा 70 साल से ज्‍यादा की उम्र वाले लोगों के ल‍िए उपलब्‍ध कराए. पहले यह सुव‍िधा 58 वर्ष की महिलाओं और 60 वर्ष की आयु पूरी करने वाले पुरषों के ल‍िए थी.

लंबे समय से बंद थी छूट

दरअसल, मार्च 2020 से पहले तक रेलवे की तरफ से 58 वर्ष या इससे ज्‍यादा उम्र की महिलाओं को किराये में 50 प्रत‍िशत की और 60 वर्ष या इससे ज्‍यादा की उम्र वाले पुरुषों को 40 प्रत‍िशत की छूट दी जाती थी. यह छूट क‍िसी भी क्लास में रेल का सफर करने पर म‍िलती थी. लेकिन कोरोना काल के बाद रेलगाड़‍ियों का आवागमन बहाल होने पर इस सुव‍िधा को बंद कर द‍िया गया. उस समय रेलवे के इस फैसले की लोगों ने काफी आलोचना की थी.

इतनी ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल योजना

रेलवे की तरफ यह विचार भी क‍िया जा रहा है क‍ि सभी ट्रेनों में ‘प्रीमियम तत्काल’ योजना शुरू की जाए. इससे ज्‍यादा राजस्व पाने में मदद मिलेगी. इस न‍ियम को लागू करने से रेलवे को र‍ियायतों का बोझ वहन करने में आसानी होगी. फ‍िलहाल यह योजना करीब 80 ट्रेनों में लागू है. प्रीमियम तत्काल योजना रेलवे की तरफ से शुरू किया गया एक कोटा है, जो कुछ सीटें गतिशील किराया मूल्य निर्धारण के साथ आरक्षित करता है.

Source – Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular